News Nation Logo

सिंगल टैप पर UPI Payment कर रहे हैं तो इन बातों को ना भूलना! लुट जाएंगे आप

These Things You Should Keep In Mind While Making UPI Payment:  यूपीआई पेमेंट करना बेहद ही आसान है यही वजह है कि सिंगल टैप पर हर कोई पेमेंट करना चाहता है. क्या आप जानते हैं यूपीआई पेमेंट करना जितना सुविधाजनक है उतना ही खतरनाक भी साबित हो सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 23 Apr 2022, 02:06:57 PM
These Things You Should Keep In Mind While Making UPI Payment

These Things You Should Keep In Mind While Making UPI Payment (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • UPI Pin हमेशा स्ट्रॉन्ग ही बनाना चाहिए
  • पिन को समय- समय पर बदलते रहना चाहिए

नई दिल्ली:  

These Things You Should Keep In Mind While Making UPI Payment: यूपीआई पेमेंट (UPI Payments) के लिए स्मार्टफोन पर अलग-अलग तरह के ऐप्स का इस्तेमाल आज हर व्यक्ति कर रहा है. यूपीआई पेमेंट करना बेहद ही आसान है यही वजह है कि सिंगल टैप पर हर कोई पेमेंट करना चाहता है. क्या आप जानते हैं यूपीआई पेमेंट (UPI Payments) करना जितना सुविधाजनक है उतना ही खतरनाक भी साबित हो सकता है. जरा सी भूल से लाखों की चपत लगवा सकती है. इसलिए इस रिपोर्ट में आपको यूपीआई पेमेंट से जुड़ी खास बातों को बताएंगे, जिसका ख्याल रखना बेहद जरूरी है.

इन बातों का रखें ध्यान
Payment APP पर अनजान रिक्वेस्ट ना करें एक्सेप्ट
पिछले कुछ समय से बैंक फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. पिछले दिनों एसबीआई बैंक ने अपने ग्राहकों को इसके चेताया था. जालसाज कई तरीके अपनाते हैं ताकि आपसे यूपीआई पिन पता कर सकें. यूपीआई पेमेंट ऐप पर किसी भी अनजान शख्स की रिक्वेस्ट को स्वीकार नहीं करना चाहिए. लॉटरी का झांसा देकर भी जालसाज आपको पिन डालने के लिए उकसा सकते हैं. ऐप का सेफ्टी कोड/पिन शेयर करने से हमेशा बचें.

यह भी पढ़ेंः सरकार की इस योजना में हुए बड़े बदलाव, नहीं ध्यान दिया तो होगा नुकसान

यूपीआई पिन/ पासवर्ड स्ट्रांग बनाएं
यूपीआई पेमेंट के दौरान ऐप पर पिन डालना होता है जिसे डालकर ही यूपीआई पेमेंट हो पाती है. इसे हमेशा सीक्रेट रखना चाहिए और समय-समय पर बदलना भी चाहिए.  कभी भी इजी कोड पिन नहीं बनाना चाहिए जैसे 111, 01234, 1234, 9999, 898989

डेली लिमिट को रखें सेट
यूपीआई ट्रांजैक्शन के लिए एप पर डेली लिमिट सेट करने का विकल्प भी ऐप्स पर मिलता है. अपनी जरूरत के हिसाब से डेली लिमिट को सेट कर सकते हैं. ऐसा करना धोखाधड़ी से बचा जा सकता है.

First Published : 23 Apr 2022, 02:05:24 PM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.