News Nation Logo
Banner

HDFC Bank, ICICI Bank, SBI को लेकर जारी हुई ये रिपोर्ट, पढ़ें पूरी खबर

एसएएएस आधारित स्टार्ट-अप विजिकी की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल बीमा क्षेत्र में भी व्यापक बदलाव देखने को मिला है. महामारी के बाद के प्रभाव की वजह से बीमा की लोकप्रियता में इजाफा हुआ है.

Bhasha | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 22 Dec 2020, 09:51:09 AM
PNB-HDFC Bank-ICICI Bank

PNB-HDFC Bank-ICICI Bank (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली :

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank), भारतीय स्टेट बैंक (SBI), पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank-PNB) और एचएसबीसी (HSBC) इस साल यानी 2020 में शीर्ष 10 बैंक रहे हैं. वहीं ग्राहकों के बीच गूगल पे  (Google Pay) और फोनपे (PhonePe) अग्रणी वॉलेट रहे हैं. एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. 

यह भी पढ़ें: निचले स्तर से शेयर बाजार में रिकवरी, सेंसेक्स 200 प्वाइंट से ज्यादा बढ़ा

महामारी के बाद के प्रभाव की वजह से बीमा की लोकप्रियता बढ़ी
विजिकी की बैंकिंग, वित्तीय सेवाएं और बीमा (बीएफएसआई) मूवर्स एंड शेकर्स-2020 रिपोर्ट में देश के शीर्ष 100 बैंकों तथा उभरते बीएफएसआई मॉडलों मसलन वॉलेट और यूपीआई, नियोबैंक, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी), लघु वित्त बैंकों और भुगतान बैंकों का जिक्र किया गया है. एसएएएस आधारित स्टार्ट-अप विजिकी की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल बीमा क्षेत्र में भी व्यापक बदलाव देखने को मिला है. महामारी के बाद के प्रभाव की वजह से बीमा की लोकप्रियता में इजाफा हुआ है. 

यह भी पढ़ें: आज के कारोबार में MCX पर सोने-चांदी में क्या करें निवेशक, जानिए यहां

रिपोर्ट में कहा गया है कि एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, एसबीआई, पीएनबी, एचएसबीसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, डॉयचे बैंक और आईडीबीआई बैंक 2020 के शीर्ष 10 बैंक रहे हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल यूपीआई और वॉलेट की मांग भी काफी बढ़ी है. लॉकडाउन वाली दुनिया में गूगल पे पहले नंबर का मूवर एंड शेकर रहा है. दूसरा स्थान फोन पे को मिला है. व्हॉट्सएप ने इस साल अपनी भुगतान सेवाएं शुरू कीं, लेकिन यह अन्य कंपनियों से पीछे रही. नियो बैंक एक अन्य श्रेणी है जो डिजिटलकरण की वजह से इस साल काफी चर्चा में रही. इस श्रेणी में योनो नंबर एक पर रहा. उसके बाद नियो और कोटक 811 क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे. 

First Published : 22 Dec 2020, 09:51:09 AM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.