News Nation Logo
दिल्ली में कुतुब मीनार को राष्ट्र ध्वज के रंगों से रोशनकर मनाया गया 100 करोड़ COVID टीकाकरण का जश्न 100 करोड़ COVID टीकाकरण की ऐतिहासिक उपलब्धि पर चार मीनार को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों से रोशन किया गया देश भर में 100 स्मारकों को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों में रोशन करने की भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की पहल NCB ने अनन्या पांडे से करीब 2 घंटे तक पूछे सवाल, कल भी होगी पूछताछ हम एक साल के अंदर 1 लाख भर्तियां और करेंगे: शिवराज सिंह चौहान आर्यन खान की न्यायिक हिरासत फिर बढ़ी आर्यन को अब 30 अक्टूबर तक रहना होगा जेल में पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी का गोवा दौरा 28 अक्टूबर को भारत पहली बार दुनिया के शीर्ष 25 रक्षा निर्यातक देश की सूची में शामिल: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद किसानों ने दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर से टेंट हटाए एनएच 24 खुलने से आम जनता को मिली राहत मुर्गामंडी जाने वाली सड़क को किसान प्रदर्शनकारियों ने किया खाली उत्तराखंड के राज्यपाल, मुख्यमंत्री के साथ देवभूमि में आई आपदा का हवाई निरीक्षण किया: अमित शाह आपदा पर गृहमंत्री अमित शाह ने राज्य और केंद्र सरकार के उच्चस्तरीय अधिकारियों के साथ मीटिंग की भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 18,454 नए मामले आए और 160 लोगों की कोरोना से मौत हुई किसान सड़कों को अनिश्चित काल के लिए अवरुद्ध नहीं कर सकते: सुप्रीम कोर्ट किसानों को विरोध करने का अधिकार: सुप्रीम कोर्ट भिंड में भारतीय वायुसेना का ट्रेनर विमान क्रैश, हादसे में पायलट घायल: भिंड एसपी मनोज कुमार सिंह भारत ने वैक्सीन मैत्री के माध्यम से दुनिया के देशों में मदद पहुंचाने का काम किया: अनुराग ठाकुर दुनिया को भारत ने दिखाया है कि बड़े से बड़ा लक्ष्य भी प्राप्त किया जा सकता है: अनुराग ठाकुर 100 करोड़ वैक्सीनेशन डोज़ का आंकड़ा पार होने पर लोगों का आभार: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भारत में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार, देशभर में मन रहा जश्न निजी भागीदारी से भी मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं - पीएम मोदी FDA ने मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन के मिक्‍स एंड मैच टीकाकरण को दी मंजूरी उत्तराखंड में भारी बारिश से अब तक 54 लोगों की मौत, 19 जख्मी और 5 लापता डोनाल्ड ट्रंप ने 'TRUTH Social' नामक अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

रिकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit-RD) पर ये चार बैंक दे रहे हैं सबसे ज्यादा ब्याज

रिकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit-RD) में हर महीने छोटी-छोटी रकम को निवेश करके एक बड़ा फंड बना सकते हैं. रिस्क फ्री इंस्ट्रूमेंट होने की वजह से निवेशक इसे काफी पसंद करते हैं.

Business Desk | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 30 Sep 2021, 01:01:15 PM
रिकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit-RD)

रिकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit-RD) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • IDFC First Bank RD के ऊपर 5 फीसदी से 6 फीसदी तक का ब्याज ऑफर कर रहा है
  • आरबीएल बैंक निवेशकों को 6 महीने से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए RD अकाउंट पेश करता है

नई दिल्ली:

छोटे निवेशकों के बीच रिकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit-RD) सबसे लोकप्रिय निवेश का विकल्प है. रिकरिंग डिपॉजिट में हर महीने छोटी-छोटी रकम को निवेश करके एक बड़ा फंड बना सकते हैं. रिस्क फ्री इंस्ट्रूमेंट होने की वजह से निवेशक इसे काफी पसंद करते हैं. रिकरिंग डिपॉजिट निवेशक को मंथली जमा करने की अनुमति देता है. निवेशकों को जमा की अवधि के दौरान चक्रवृद्धि ब्याज (Compunding Interest) मिलता है. अगर कोई निवेशक म्यूचुअल फंड योजनाओं में SIP के जरिए निवेश नहीं करना चाहता है तो निवेश के दौरान जोखिम से बचने के लिए यह प्रोडक्ट सबसे अच्छा विकल्प है. आज की इस रिपोर्ट में ये चार बैंक RD के ऊपर आकर्षक ब्याज ऑफर कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: एक दिन के ब्रेक के बाद आम आदमी को फिर लगा बड़ा झटका, महंगा हो गया पेट्रोल-डीजल

IDFC First Bank: निजी क्षेत्र का यह बैंक निवेशक को न्यूनतम 100 रुपये की मंथली निवेश के साथ RD अकाउंट को खोलने की अनुमति देता है. RD अकाउंट में अधिकतम 75,000 रुपये मंथली जमा किया जा सकता है. मौजूदा समय में यह बैंक 6 महीने से 10 साल तक की अवधि की RD के ऊपर 5 फीसदी से 6 फीसदी तक का ब्याज ऑफर कर रहा है. आरडी के ऊपर वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त 50 बेसिस प्वाइंट ब्याज मिलेगा.

RBL Bank: आरबीएल बैंक निवेशकों को 6 महीने से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए RD अकाउंट पेश करता है. बैंक की ओर से इस अवधि के लिए 5.25 फीसदी से 6.75 फीसदी के बीच ब्याज ऑफर किया जा रहा है. सीनियर सिटीजन को 50 बेसिस प्वाइंट अतिरिक्त ब्याज ऑफर किया जा रहा है. निवेशक न्यूनतम 1 हजार रुपये के निवेश से आरडी अकाउंट को खोल सकते हैं. बता दें कि 1 सितंबर से बैंक ने आरडी अकाउंट के ब्याज दरों को संशोधित किया है. 

Axis Bank: एक्सिस बैंक नेट बैंकिंग के जरिए रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट को ऑनलाइन खोलने का विकल्प प्रदान करता है. एक्सिस बैंक RD अकाउंट होल्डर्स को 6 महीने से 10 साल की अवधि के लिए न्यूनतम मासिक राशि 500 ​​रुपये डिपॉजिट करने की अनुमति प्रदान करता है. बैंक ने 23 सितंबर, 2021 से टर्म डिपॉजिट की ब्याज दरों को संशोधन किया है.

Yes Bank: यस बैंक में 6 महीने से 10 साल के बीच की अवधि के लिए रिकरिंड डिपॉजिट अकाउंट को खोला जा सकता है. यस बैंक की ओर से इस अवधि के लिए 5 फीसदी और 6.50 फीसदी के बीच ब्याज ऑफर किया जा रहा है. सीनियर सिटीजन को RD अकाउंट के ऊपर 50 बेसिस प्वाइंट से 75 बेसिस प्वाइंट अतिरिक्त ब्याज ऑफर किया जा रहा है.

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. इस न्यूज़ में बैंकों की वेबसाइट और अन्य स्रोतों की जानकारी के आधार पर रिकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit-RD) ब्याज दर के आंकड़े दिए गए हैं. कृपया निवेशक स्वयं की जांच पड़ताल के बाद ही निवेश की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं. न्यूजनेशनटीवीडॉटकॉम की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूजनेशनटीवीडॉटकॉम से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)

First Published : 30 Sep 2021, 12:59:37 PM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.