logo-image

SBI के 42 करोड़ ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, इतनी कम हो गई होम लोन (Home Loan) की EMI

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank-SBI) 1 अक्टूबर से अपने सभी MSME, हाउसिंग (Housing), ऑटो (Auto) और खुदरा लोन (Retail Loans) की फ्लोटिंग ब्याज दरों को रेपो रेट (Repo Rate) से जोड़ दिया है.

Updated on: 04 Oct 2019, 04:13 PM

नई दिल्ली:

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के 42 करोड़ ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी है. दरअसल, रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा ब्याज दरों में कटौती का फायदा अब सीधे स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहकों को मिलने जा रहा है. भारतीय स्टेट बैंक (STATE BANK OF INDIA-SBI) 1 अक्टूबर से अपने सभी MSME, हाउसिंग (Housing), ऑटो (Auto) और खुदरा लोन (Retail Loans) की फ्लोटिंग ब्याज दरों को रेपो रेट (Repo Rate) से जोड़ दिया है.

यह भी पढ़ें: RBI Credit Policy: रिजर्व बैंक ने GDP ग्रोथ अनुमान घटाया, कमजोर मांग का असर

इससे पहले 4 सितंबर 2019 को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों को सभी रिटेल लोन फ्लोटिंग रेट्स पर शिफ्ट करने के आदेश का नोटिफिकेशन जारी था. गौरतलब है कि SBI रेपो रेट आधारित लोन स्कीम लाने वाला पहला बैंक था. बता दें कि SBI ने फ्लोटिंग रेट होम लोन 1 जुलाई 2019 को पेश किया था.

यह भी पढ़ें: RBI Credit Policy: रिजर्व बैंक ने रेपो रेट 0.25 फीसदी घटाया, लगातार पांचवी बार घटाई दरें

हर महीने इतनी कम हो जाएगी होम लोन की EMI
RBI के द्वारा रेपो रेट में कटौती के बाद अब Home Loan और Auto Loan की EMI कम हो जाएगी. आइये नई दरों के मुताबिक कितनी EMI कम हो जाएगी. इसको जानने की कोशिश करते हैं. बता दें कि मौजूदा समय में 20 साल के लिए 30 लाख रुपये के SBI के होम लोन के कर्ज पर ब्याज दर 8.20 फीसदी है. ऐसे में अब RBI की ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती के बाद अब नई ब्याज दर 7.95 फीसदी के हिसाब से 20 साल के लिए 30 लाख रुपये का होम लोन लेने पर EMI 25 हजार रुपये होगी. यानि कि अब हर महीने आपको 468 रुपये की बचत होगी.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: RBI ने आम लोगों के लिए किया बड़ा ऐलान, 24 घंटे इस्तेमाल कर पाएंगे NEFT

RBI Credit Policy: RBI ने रेपो रेट 0.25 फीसदी घटाया
रिजर्व बैंक (Reserve Bank) ने ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती की है. RBI ने रेपो रेट 5.40 फीसदी से घटाकर 5.15 फीसदी कर दिया है. वहीं रिवर्स रेपो रेट भी 5.15 फीसदी से घटाकर 4.90 फीसदी कर दिया है. मार्जिनल स्टैंडिंग फेसिलिटी रेट (MSFR) और बैंक रेट 5.65 फीसदी से घटाकर 5.40 फीसदी कर दिया है. रिजर्व बैंक (RBI) इस साल लगातार चार बार में रेपो दर में 1.35 फीसदी की कटौती कर चुका है. RBI ने वित्त वर्ष 2020 के लिए GDP ग्रोथ अनुमान 6.9 से घटाकर 6.1 फीसदी कर दिया है. वित्त वर्ष 2021 के लिए GDP ग्रोथ अनुमान 7 फीसदी रखा है.