News Nation Logo

SBI के करोड़ों ग्राहकों को बड़ा झटका, सेविंग अकाउंट (Saving Account) की ब्याज दरों में हुई कटौती

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India-SBI) से मिली जानकारी के मुताबिक सेविंग अकाउंट में जमा की गई 1 लाख रुपये की पूंजी पर अब ग्राहकों को 0.25 फीसदी कम ब्याज दिया जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 14 Mar 2020, 03:04:39 PM
sbi

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India-SBI) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India-SBI) के ग्राहक हैं तो यह खबर सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एसबीआई (SBI) ने अपने ग्राहकों बड़ा झटका दे दिया है. बैंक ने अपने बचत खाते (Saving Account) पर मिलने वाले ब्याज दरों में कटौती का फैसला किया है. बैंक से मिली जानकारी के मुताबिक सेविंग अकाउंट में जमा की गई 1 लाख रुपये की पूंजी पर अब ग्राहकों को 0.25 फीसदी कम ब्याज दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार (Modi Government) के लिए खुशखबरी, 7 महीने में पहली बार बढ़ा देश का एक्सपोर्ट

42 करोड़ ग्राहकों के ऊपर पड़ेगा असर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एसबीआई के इस फैसले से 42 करोड़ ग्राहकों के ऊपर सीधा असर पड़ने जा रहा है. बता दें कि पहले बैंक में जमा 1 लाख रुपये से कम पर 3.25 फीसदी का ब्याज मिलता था. वहीं 1 लाख रुपये से अधिक जमा के ऊपर 3 फीसदी ब्याज मिलता था. एसबीआई ने सेविंग अकाउंट के लिए ब्याज दर को तर्कसंगत बनाते हुए सपाट 3 फीसदी सालाना करने का निर्णय लिया है.

यह भी पढ़ें: माइक्रोसॉफ्ट के निदेशक मंडल से बिल गेट्स (Bill Gates) ने दिया इस्तीफा, लोगों की भलाई के लिए करेंगे काम

SBI ने FD की ब्याज दरें घटाईं

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने विभिन्न परिपक्वता अवधि की फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit-FD) पर मिलने वाले ब्याज दरों में कटौती का ऐलान किया है. नई दरें 10 मार्च से प्रभाव हो गई हैं. बैंक ने एक महीने में यह दूसरी बार ऋण ब्याज दर में कटौती की है. बैंक ने विभिन्न परिपक्वता अवधि के लिये खुदरा मियादी जमा (2 करोड़ रुपये से कम) पर ब्याज दरों में 0.10 प्रतिशत से 0.50 प्रतिशत की कटौती की है. सात दिन से 45 दिन में परिपक्व होने वाले मियादी जमाओं पर ब्याज दर अब 4 प्रतिशत होगी जो पहले 4.50 प्रतिशत थी. एसबीआई ने हाल ही में सेविंग अकाउंट रखने वालों को मिनिमम बैलेंस चार्ज नहीं लेने का फैसला किया था.

First Published : 14 Mar 2020, 03:04:39 PM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.