News Nation Logo

SBI के ग्राहकों को बड़ी राहत, अब घर बैठे करा सकते हैं KYC अपडेट

एसबीआई (State Bank of India-SBI) ने ग्राहकों को बड़ी राहत देते हुए बड़ा ऐलान किया है. बैंक का कहना है कि इस तरह के खाते अब 31 मई 2021 तक फ्रीज नहीं होंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 04 May 2021, 02:52:22 PM
भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India-SBI)

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India-SBI) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • डाक या रजिस्टर्ड ई-मेल के जरिए डाक्यूमेंट जमा कराकर KYC अपडेट कराए जा सकते हैं 
  • KYC अपडेट नहीं होने की वजह से 31 मई तक अकाउंट आंशिक तौर पर बंद नहीं किया जाएगा

नई दिल्ली :

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India-SBI) के ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी है. दरअसल, कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से कुछ राज्यों में स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन और प्रतिबंध की वजह से खाताधारकों को केवाईसी (KYC) कराने में परेशानी हो रही थी. यही वजह है कि 31 मई तक अकाउंट के फ्रीज होने की आशंका भी बनी हुई थी. वहीं अब एसबीआई (SBI KYC Update) ने ग्राहकों को बड़ी राहत देते हुए बड़ा ऐलान किया है. बैंक का कहना है कि इस तरह के खाते अब 31 मई 2021 तक फ्रीज नहीं होंगे. स्टेट बैंक ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर सूचना जारी की है कि डाक (By Post) या रजिस्टर्ड ई-मेल (By E-Mail) के जरिए केवाईसी डाक्यूमेंट (KYC Documents) जमा कराकर अपडेट कराए जा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: इस बैंक में है अकाउंट तो पढ़ लीजिए यह जरूरी खबर, जानिए क्यों RBI ने लगाया 40 लाख का जुर्माना

एसबीआई ने कहा कि ग्राहकों को केवाईसी अपडेट कराने के लिए ब्रांच जाने की जरूरत नहीं है. गौरतलब है कि एसबीआई ने 17 स्थानीय प्रधान कार्यालयों के जनरल मैनेजर्स को कोरोना महामारी को देखते हुए KYC अपडेशन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट को डाक या मेल के जरिए भेजे जाने के अनुरोध को स्वीकार करने की सलाह जारी की है. बता दें कि यह SBI का यह फैसला उन ग्राहकों के लिए बड़ी राहत है जिनका KYC अपडेट नहीं होने की वजह से बैंक से जुड़े कई काम अटके हुए हैं. 

यह भी पढ़ें: RBI ने इन दो कंपनियों के खिलाफ की कार्रवाई, जारी नहीं कर पाएंगी क्रेडिट कार्ड

कब-कब कराना होता है KYC अपडेट
गौरतलब है कि बैंक के द्वारा ग्राहकों की रेटिंग उनकी रिस्क के आधार पर किया जाता है. ज्यादा रिस्क वाले ग्राहकों को कम से कम दो साल में एक बार, मीडियम रिस्क वाले उपभोक्ताओं को 8 साल में एक बार और कम रिस्क वाले ग्राहकों को प्रत्येक 10 साल में एक बार KYC अपडेट कराना होता है. एसबीआई ने कहा है कि KYC अपडेट नहीं होने की वजह से 31 मई तक किसी भी ग्राहक का अकाउंट आंशिक तौर पर बंद नहीं किया जाएगा. बैंक के ये निर्देश तत्काल प्रभाव से लागू हो चुके हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक SBI के द्वारा इस कदम को उठाए जाने के बाद दूसरे बैंक भी ऐसा ही कदम उठा सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्राइवेट बैंक भी ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं ऑफर करते हैं ऐसे में KYC अपडेट को लेकर उनके द्वारा भी ऐसा कदम उठाए जाने का अनुमान है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 May 2021, 02:51:01 PM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.