News Nation Logo
Banner

SBI की इस बात को नहीं मानने पर ग्राहकों को हो सकती है बड़ी परेशानी

SBI ने अपने ट्विटर हैंडल से जानकारी दी है कि अगर आपने संपर्क का पता बदल लिया है तो जल्द ही उसे बैंक के साथ अपडेट कर लें. ऐसा नहीं करने पर आपको चेक बुक और डेबिट कार्ड जैसी सुविधाएं मिलने में दिक्कत हो सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 24 Jul 2019, 11:49:02 AM
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)

नई दिल्ली:

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने 42 करोड़ ग्राहकों की सुविधा के लिए बड़ा फैसला किया है. दरअसल, SBI ने अपने ट्विटर हैंडल से जानकारी दी है कि अगर आपने अपना संपर्क का पता बदल लिया है तो जल्द ही उसे बैंक के साथ अपडेट कर लें. ऐसा नहीं करने पर आपको चेक बुक और डेबिट कार्ड जैसी सुविधाएं मिलने में दिक्कत हो सकती है. SBI ने कहा है कि ग्राहक जल्द से जल्द KYC डॉक्यूमेंट्स के साथ SBI के ब्रांच में जाकर अपना आवेदन जमा करा दें.

यह भी पढ़ें: घरेलू मांग कमजोर रहने की आशंका से IMF ने भारत का GDP ग्रोथ अनुमान घटाया

नया पता बदलने पर अपडेट कराएं नया पता
गौरतलब है कि पता बदलने की स्थिति में अगर बैंक में नया पता अपडेट नहीं कराया गया है. तो ऐसी स्थिति में ग्राहकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल, ऐसा नहीं करने पर आपके सारे जरूरी कागजात पुराने पते पर पहुंच जाएंगे. आपको उन्हें हासिल करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है. ग्राहकों के पास पता बदलने की स्थिति में 2 ऑप्शन रहते हैं. पहला ये कि वह जहां रहने के लिए गया है वहां के नजदीकी ब्रांच में अपना अकाउंट ट्रांसफर करा ले. दूसरा ये कि मौजूदा ब्रांच में ही अपने नए पते को अपडेट करा दिया जाए.

यह भी पढ़ें: JioGigaFiber: सस्ते केबल और इंटरनेट का सपना जल्द होगा पूरा, रिलायंस की AGM में हो सकती है घोषणा

SBI में आप इन तरीकों के जरिए अपना पते में बदलाव कर सकते हैं. बैंक अकाउंट में पता बदलने के लिए पासपोर्ट (Passport), वोटर आईडी कार्ड (Voter Identity Card), ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence), आधार कार्ड (Aadhaar Card), नरेगा कार्ड (NREGA Card) और पैन कार्ड (PAN Card) का इस्तेमाल कर सकते हैं. ग्राहक द्वारा सभी जरूरी दस्तावेज जमा कराने के बाद बैंक वैरिफाई करके पते का बदलाव कर देता है.

First Published : 24 Jul 2019, 11:48:22 AM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो