logo-image

SBI ने ग्राहकों को दी बड़ी राहत, 30 जून तक ATM से पैसे निकालने पर नहीं देना होगा....

एसबीआई ने 30 जून तक फ्री में ट्रांजैक्शन की संख्या से अधिक होने पर लगनेवाले एटीएम सेवा शुल्क को माफ करने की घोषणा की है.24 मार्च को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा की गई घोषणा के मद्देनजर बैंक ने यह फैसला लिया.

Updated on: 18 Apr 2020, 08:55 PM

नई दिल्ली:

लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से लोग अपने घरों में कैद है. जिसकी वजह से उनके कामकाज में दिक्कत पेश आ रही है. कई लोग के रोजगार पर संकट पैदा हो गया है. हालांकि सरकार की तरफ से राहत देने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं. आरबीआई ने भी बैकों से कहा है कि वो ग्राहकों की समस्या समझे और उन्हें राहत दे. इसी के तहत एसबीआई (SBI) ने सभी एटीएम (ATM) कार्डधारकों को बड़ा गिफ्ट दिया है.

एसबीआई ने 30 जून तक फ्री में ट्रांजैक्शन की संख्या से अधिक होने पर लगनेवाले एटीएम सेवा शुल्क को माफ करने की घोषणा की है.24 मार्च को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा की गई घोषणा के मद्देनजर बैंक ने यह फैसला लिया. भारतीय स्टेट बैंक ने ट्वीट करके इसकी सूचना दी. एसबीआई ने अपने ट्वीट में कहा है कि भारतीय स्टेट बैंक ने 30 जून तक मुफ्त लेनदेन की अधिक संख्या के कारण एसबीआई के एटीएम और अन्य बैंक के एटीएम पर किए गए सभी लेनदेन के लिए एटीएम शुल्क माफ करने का निर्णय लिया है.

 5 ट्रांजैक्शन के लिए शुल्क नहीं देना पड़ता है,छठे पर देना होता है चार्ज

बता दें कि आरबीआई (RBI) के नियम के मुताबिक एटीएम ग्राहक को हर महीने 5 ट्रांजैक्शन के लिए शुल्क नहीं देना पड़ता है, लेकिन इससे ऊपर यानी छठे ट्रांजैक्शन पर बैंक चार्ज वसूलता है. हालांकि आईबीआई ने यह भी साफ किया कि नॉन-कैश ट्रांजैक्शन जैसे बैलेंस चेक, फंड ट्रांसफर को भी एटीएम ट्रांजैक्शन नहीं माना जाए.

इसे भी पढ़ें:लॉकडाउन को लेकर अमित शाह ने अधिकारियों के साथ की बैठक, इस चीज का लिया हिसाब

30 जून तक नहीं देना होगा अब कोई चार्ज

गौरतलब है कि एसबीआई ने 30 जून तक फ्री लेनदेन की ज्यादा संख्या के कारण एसबीआई के ATM और अन्य बैंक के ATM पर किए गए सभी लेनदेन के लिए ATM शुल्क माफ करने का निर्णय लिया है।

और पढ़ें:कोरोना महामारी को मिलकर देंगे मात, पीएम मोदी ने इसके साथ कही और भी बड़ी बातें

एक तरफ राहत तो दूसरी तरफ झटका

वहीं एक तरफ एसबीआई ने ग्राहकों को फायदा पहुंचाया तो दूसरी तरफ झटका भी दिया है. एसबीआई ने 15 अप्रैल से बचत जमा खाते पर ब्याज दर भी घटा दी है. एसबीआई पहले बचत जमा पर 3 फीसदी की ब्याज दर देता था वहीं 0.25 घटाकर 2.75 प्रतिशत कर दिया है.