News Nation Logo
Banner

SBI ने अपने ग्राहकों को दी बड़ी राहत, 1 अगस्त से इन सेवाओं का मुफ्त में उठाइए लाभ

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया(SBI) ने ग्राहकों को एक बड़ी खुशखबरी दी है. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने ग्राहकों के लिए पैसों के लेन-देन से जुड़ी सेवा को मुफ्त कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 12 Jul 2019, 04:19:29 PM
SBI ने IMPS, NEFT और RTGS सेवा को किया फ्री

SBI ने IMPS, NEFT और RTGS सेवा को किया फ्री

नई दिल्ली:

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया(SBI) ने ग्राहकों को एक बड़ी खुशखबरी दी है. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने ग्राहकों के लिए पैसों के लेन-देन से जुड़ी सेवा को मुफ्त कर दिया है. ग्राहक लेन-देन से जुड़ी आईएमपीएस (IMPS) सर्विस को बिल्कुल मु्फ्त कर दिया है. इसके साथ ही एनईएफटी (NEFT) और आरटीजीएस ( RTGS) से रुपए ट्रांसफर करने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा. एसबीआई ने इसे भी खत्म करने का फैसला लिया है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 1 अगस्त से एसबीआई के ग्राहकों को ऑनलाइन ट्रांजेक्शन जैसे NEFT, RTGS, IMPS पर कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा. वो मुफ्त में इन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें:CPAI के इंटरनेशनल सम्मेलन में होगी कमोडिटी मार्केट के विकास पर बड़ी चर्चा

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन चार्जेस खत्म कर दिए. जिसके बाद एसबीआई ने भी अपने ग्राहकों को राहत देने का फैसला लिया.

क्या है IMPS

आईएमपीएस (Immediate payment Service) एक ऐसी बैंकिंग पेमेंट सिस्टम सेवा है जिसके तहत आप रियल टाइम में पैसे को एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में भेज सकते हैं. वहीं NEFT और RTGS में पैसे एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में जाने में थोड़ा टाइम लगाते हैं. IMPS से आप 24 घंटे पैसे का ट्रांसफर कर सकते हैं.

NEFT और RTGS में होता है देर से पैसे ट्रांसफर

NEFT के तहत हर दिन सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक पैसे ट्रांसफर करने का काम किया जा सकता है.आरटीजीएस सेवाओं को वर्किंग डे पर 9.00 से 4.30 तक और शनिवार को 9.00 बजे से 2:00 बजे आरबीआई के अंत में निपटारे के लिए एक्सेस कर सकते हैं.

First Published : 12 Jul 2019, 04:06:38 PM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो