logo-image

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, सस्ते कर दिए होम, ऑटो और पर्सनल लोन

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India-SBI) से मिली जानकारी के मुताबिक एक साल की अवधि की एमसीएलआर दर (MCLR Rate) को 7.25 प्रतिशत से घटाकर 7 प्रतिशत कर दिया गया है. बैंक की ओर से लगातार 13वीं बार एमसीएलआर दर में कटौती की गई है.

Updated on: 09 Jun 2020, 11:43 AM

मुंबई:

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India-SBI) ने कहा है कि वह 10 जून से अपनी कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (MCLR) में 0.25 प्रतिशत की कटौती करेगा. बैंक ने यहां जारी विज्ञप्ति में कहा है कि एक साल की अवधि की एमसीएलआर दर को 7.25 प्रतिशत से घटाकर 7 प्रतिशत कर दिया गया है. एसबीआई की ओर से लगातार 13वीं बार एमसीएलआर दर (MCLR Rate) में कटौती की गई है. स्टेट बैंक इससे पहले बाहरी बेंचमार्क से जुड़ी रिण दर (ईबीआर) के साथ ही रेपो दर से जुड़ी कर्ज की ब्याज दर (आरएलएलआर) में एक जुलाई से 0.40 प्रतिशत कटौती की घोषणा कर चुका है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: MCX पर सोने-चांदी में आज बेहतरीन कमाई का मौका, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

एसबीआई ने ईबीआर दर को घटाकर 6.65 प्रतिशत सालाना किया
बैंक ने ईबीआर दर को जहां 7.05 प्रतिशत से घटाकर 6.65 प्रतिशत सालाना कर दिया है वहीं रेपो दर से जुड़ी ब्याज दर को 6.65 प्रतिशत से घटाकर 6.25 प्रतिशत कर दिया गया है. बैंक की विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस हिसाब से एमसीएलआर दर से जुड़े आवास ऋृण की समान मासिक किस्त की राशि में 421 रुपये की कमी आयेगी. वहीं ईबीआर, आरएलएलआर से जुड़े आवास रिण की मासिक किस्त में 660 रुपये की कमी आयेगी. यह गणना 30 साल की अवधि के 25 लाख रुपये तक के आवास रिण पर की गई है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Rate Today: तीन दिन में डेढ़ रुपये से ज्यादा महंगा हो गया पेट्रोल-डीजल, जानें आज के ताजा भाव 

RBI ने 22 मई को रेपो रेट 0.40 फीसदी घटाया था
रिजर्व बैंक (RBI) ने 22 मई को रेपो दर में 0.40 प्रतिशत की कटौती कर उसे चार प्रतिशत कर दिया. उसके बाद ही स्टेट बैंक ने बाह्य मानकों से जुड़ी कर्ज की ब्याज दर और रेपो दर से जुड़े कर्ज की दर में यह कटौती की. पंजाब नेशनल बैंक, बैंक आफ इंडिया और यूको बैंक जैसे कुछ अन्य बैंकों ने भी रेपो दर और एमसीएलआर दरों से जुड़ी बयाज दरों में कटौती की है. स्टेट बैंक ने अपनी आधार दर को 0.75 आधार अंक घटाकर 7.40 प्रतिशत कर दिया. पहले यह 8.15 प्रतिशत पर थी. यह कटौती 10 जून से प्रभावी होगी.