News Nation Logo

BREAKING

Banner

SBI ने जनधन खातों से पैसे की निकासी के लिए तैयार किया पूरा शेड्यूल

महिलाओं के जन-धन खातों में शुक्रवार को 500 रुपये की पहली किस्त डाली गई. लॉकडाउन के दौरान गरीबों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज में की गई घोषणा के तहत यह पहली किस्त महिलाओं के जन-धन खाते में डाली जा रही है.

IANS | Updated on: 04 Apr 2020, 08:17:55 AM
SBI

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Coronavirus Lockdown: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने कोविड-19 (Covid-19) के कारण लागू किए गए लॉकडाउन (Lockdown) की कठिन अवधि के दौरान जन-धन खातों (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana-PMJDY) से निकासी के लिए शेड्यूल तैयार किया है. लॉकडाउन की वजह से पैदा हुई नकदी की किल्लत को कम करने के प्रयासों के तहत खातों से निकासी के लिए बैकों के बाहर भीड़ ना लगे और सामाजिक दूरी बनाई रखी जा सके, इसके लिए बैंक ने शेड्यूल तैयार किया है.

यह भी पढ़ें: हेल्थ और टर्म इंश्योरेंस खरीदने वालों के लिए खुशखबरी, फोन से ही हो जाएगा ये बड़ा काम

शुक्रवार को महिला जनधन खातों में 500 रुपये की पहली किस्त जमा की गई

महिलाओं के जन-धन खातों (Women PMJDY Account) में शुक्रवार को 500 रुपये की पहली किस्त डाली गई. लॉकडाउन के दौरान गरीबों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज में की गई घोषणा के तहत यह पहली किस्त महिलाओं के जन-धन खाते में डाली जा रही है. सरकार द्वारा घोषणा की गई थी कि सभी महिला जन-धन खातों में तीन महीने तक 500 रुपये प्रति माह डाले जाएंगे. गौरतलब है कि सरकार ने कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने के लिए 25 मार्च से देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन लागू किया हुआ है। इसी के मद्देनजर निकासी के लिए एक प्लान तैयार किया गया है.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: लॉकडाउन में इन शहरों में मिल रहा है सस्ता पेट्रोल-डीजल, देखें पूरी लिस्ट

एसबीआई का यह निकासी प्लान लाभार्थियों के बैंक अकाउंट के अंतिम नंबरों पर आधारित है. इस निकासी प्लान के अनुसार, जिन महिलाओं के जन-धन अकाउंट का अंतिम अंक 0 या एक है, वे तीन अप्रैल 2020 को बैंक जाकर राशि की निकासी कर सकते हैं. इसी तरह जिन महिला जन-धन खातों के अकाउंट नंबर का आखिरी अंक दो या तीन है, वे चार अप्रैल 2020 को राशि की निकासी कर सकते हैं. इसके अलावा जिन लाभार्थियों के अकाउंट नंबर का अंतिम अंक चार या पांच है, वे सात अप्रैल 2020 को, जिनका छह या सात है, वे आठ अप्रैल 2020 को और जिनका अंक आठ या नौ है, वे नौ अप्रैल 2020 को राशि निकलवा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: करेंसी, डेट मार्केट के ट्रेडिंग समय में हुआ बदलाव, जानें कब से लागू हो रहा नया समय

वहीं, नौ अप्रैल के बाद लाभार्थी किसी भी कार्य दिवस पर अपनी सुविधा के अनुसार, बैंक से रुपयों की निकासी कर सकते हैं. एसबीआई ने एक बयान में यह जानकारी दी है. एसबीआई ने लाभार्थियों से यह भी निवेदन किया है कि वे जहां तक संभव हो सके, वहां तक 2,000 रुपये तक की निकासी अपने निकटतम एटीएम या बैंक मित्र पर जाकर ही करें और ब्रांचों पर भीड़ नहीं लगाएं. बता दें कि इस समय किसी भी बैंक के एटीएम से निकासी पर कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है.

First Published : 04 Apr 2020, 08:17:55 AM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो