News Nation Logo
Banner

स्टेट बैंक (SBI) की इस स्कीम से घर में रखे सोने (Gold) से करें शानदार कमाई, जानें कैसे

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अपनी गोल्‍ड डिपॉजिट स्‍कीम (Revamped Gold Deposit Scheme-R-GDS) के अंतर्गत निवेशकों को शानदार ब्याज ऑफर करता है.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 13 Aug 2019, 10:33:43 AM
स्टेट बैंक (SBI)-गोल्‍ड डिपॉजिट स्‍कीम (Revamped Gold Deposit Scheme)

स्टेट बैंक (SBI)-गोल्‍ड डिपॉजिट स्‍कीम (Revamped Gold Deposit Scheme)

नई दिल्ली:

अगर अपने घरों में सोने की ज्वैलरी या सिक्के रखें हैं तो इसके जरिये कमाई का एक शानदार मौका है. दरअसल, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अपनी गोल्‍ड डिपॉजिट स्‍कीम (Revamped Gold Deposit Scheme-R-GDS) के अंतर्गत निवेशकों को शानदार ब्याज ऑफर करता है. इसके अलावा भी SBI अन्य कई फायदे दे रहा है. सोना या ज्वैलरी की शुद्धता के आधार पर SBI प्रमाण पत्र भी देता है.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today: डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में भारी गिरावट, 34 पैसे लुढ़ककर खुला भाव

डिपॉजिट की अवधि खत्म हो जाने के बाद निवेशक जमा किए गए सोने को फिजिकल फॉर्म या ब्याज के साथ नगद के रूप में पैसा ले सकते हैं. घर में रखे सोने को इस स्कीम के जरिए निवेश किया जाता है. आइये इस स्कीम के बारे में जानने की कोशिश करते हैं.

यह भी पढ़ें: रिलायंस (Reliance) के इस प्लान से जानें कैसे बदलेगी आपकी जिंदगी

कोई भी व्यक्ति कर सकता है निवेश
SBI की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार कोई भी व्यक्ति इस स्कीम के जरिए निवेश कर सकता है. इस स्कीम के तहत सिंगल और ज्वाइंट अकाउंट खोला जा सकता है. HUF और पार्टनरशिप फर्म भी इसमें निवेश कर सकती हैं. इस स्कीम के तहत निवेशकों को न्यूनतम 30 ग्राम सोना जमा करना जरूरी है. सोना जमा करने की ऊपरी सीमा तय नहीं है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: आज सोने-चांदी में तेजी के संकेत, जानें बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

1 साल से पहले पैसा निकालने पर लगेगा जुर्माना
1 साल से पहले पैसा निकालने पर निवेशकों को ब्याज दर पर जुर्माना देना होगा. हालांकि मीडियम टर्म की स्कीम में निवेश पर निवेशक के पास 3 साल बाद स्कीम से बाहर निकलने का विकल्प है. लॉन्ग टर्म स्कीम में निवेश पर 5 साल के बाद निवेशक अपना पैसा निकाल सकते हैं. इससे पहले पैसा निकालने पर जुर्माना देना होगा.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Petrol Diesel Price: 6 दिन बाद डीजल की गिरावट पर लगा ब्रेक, जानिए आज के नए भाव

SBI की किस ब्रांच से उठा सकते हैं फायदा
SBI की नई दिल्ली की पर्सनल बैंकिंग ब्रांच (Personal Banking Branch-PBB), चांदनी चौक ब्रांच, कोयंबटूर ब्रांच, हैदराबाद का मुख्य शाखा और मुंबई की बुलियन ब्रांच में इस स्कीम का लाभ लिया जा सकता है. SBI ने इस स्कीम का नाम शॉर्ट टर्म बैंक डिपॉजिट (STBD) रखा हुआ है.

यह भी पढ़ें: Bank Holidays: अगले डेढ़ महीने में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

कितना मिल रहा है ब्याज
STBD स्कीम के तहत 1 साल के निवेश पर 0.50 फीसदी, 2 साल के लिए 0.55 फीसदी और 3 साल के लिए 0.60 फीसदी ब्याज ऑफर किया जा रहा है. लॉन्ग टर्म यानि 5-7 साल के निवेश पर 2.25 फीसदी का सालाना ब्याज मिलेगा. 12 से 15 साल के निवेश पर 2.5 फीसदी का ब्याज दिया जाएगा. इस स्कीम के तहत जमा किए गए सोने के 75 फीसदी हिस्से तक लोन लिया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Reliance AGM 2019: सिर्फ 700 रुपये में मिलेगा JioGigaFiber का प्लान

टैक्स में छूट का फायदा भी मिलेगा
इस स्कीम के तहत SBI की गोल्ड डिपॉजिट स्कीम पर संपत्ति कर, पूंजीगत लाभ कर या इनकम टैक्स नहीं देना होता है, लेकिन आय से अधिक सोना रहने पर आपको संपत्ति कर के तहत टैक्‍स जमा करना होगा.

First Published : 13 Aug 2019, 10:31:46 AM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो