logo-image

SBI के पुराने होमलोन ग्राहकों की EMI को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला

SBI अपने पुराने होम लोन ग्राहकों को RBI द्वारा की गई कटौती का फायदा पहुंचाना चाहता है.

Updated on: 19 Aug 2019, 05:00 PM

नई दिल्ली:

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के पुराने होमलोन (Home Loan) ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है. दरअसल, SBI पुराने होम लोन ग्राहकों की EMI को कम कर सकता है. SBI अपने पुराने होम लोन ग्राहकों को RBI द्वारा की गई कटौती का फायदा पहुंचाना चाहता है. SBI पुराने ग्राहकों को रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट पर लोन दे सकता है. SBI को पूरी उम्मीद है कि अगर सरकार अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए कदम उठाती है तो खपत में बढ़ोतरी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: सिर्फ 5 Points में समझें कमोडिटी वायदा बाजार (Commodity Future Market) में ट्रेडिंग का तरीका

मौजूदा ग्राहकों को भी मिलेगा नीतिगत दरों में कटौती का फायदा
बता दें कि SBI ने जुलाई में होम लोन के लिए रेपो रेट लिंक्ड लेंडिंग रेट को शुरू किया था. इसका फायदा नए ग्राहकों को ही दिया जाने वाला था. बैंक के नए ग्राहकों को ही नीतिगत दरों में कटौती का फायदा मिल पा रहा था. वहीं अब बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा है कि SBI मौजूदा ग्राहकों को भी नीतिगत दरों में कटौती का फायदा पहुंचाने पर विचार कर रहा है.

यह भी पढ़ें: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को डायरेक्ट टैक्स में सुधार की रिपोर्ट सौंपेगी टास्क फोर्स

2014 में बैंकों ने MCLR (मार्जिनल कॉस्ट बेस्ड लेंडिंग रेट) को शुरू किया था. ग्राहकों उस समय बेस रेट आधारित और मार्जिनल कॉस्ट आधारित दरों के बीच स्विच करने का विकल्प दिया गया था. SBI का रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) रेपो रेट से 2.25 फीसदी अधिक है यानि 7.65 फीसदी है. रिजर्व बैंक ने रेपो रेट 5.40 फीसदी तय कर रखा है. मौजूदा समय में SBI 75 लाख रुपये तक का कर्ज MCLR लिंक्ड होम लोन 8.35 फीसदी से 8.90 फीसदी ब्याज दर पर मुहैया कराता है. फरवरी से अबतक बैंक MCLR को 0.30 फीसदी तक घटा चुका है.