logo-image

SBI अलर्ट! अगर यहां फोन चार्ज किया तो आपका एकाउंट हो जाएगा खाली, ऐसे बरतें सावधानी

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (SBI) ने अपने 42 करोड़ ग्राहकों को कहीं भी मोबाइल चार्ज नहीं करने की सलाह दी है.

Updated on: 18 Dec 2019, 05:27 PM

नई दिल्‍ली:

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (SBI) ने अपने 42 करोड़ ग्राहकों को कहीं भी मोबाइल चार्ज नहीं करने की सलाह दी है. बैंक का कहना है कि आजकल फ्रॉड करने वाले चार्ज करते वक्त वायरस भेजकर फोन को हैक कर ऑनलाइन खाते से जुड़े पासवर्ड और अन्य डेटा चोरी कर रहे हैं. इस कारण भारतीय स्टेट बैंक ने एक ट्वीट कर इससे जुड़े खतरे से लोगों को सावधान किया है. बैंक ने कहा, किसी भी पब्लिक प्लेस के चार्जिंग स्टेशन में फोन चार्ज करने से पहले सौ बार सोचें. आपके फोन का डेटा चंद ही मिनटों में है​क किया जा सकता है.

यह भी पढे़ंःसाहित्य की दुनिया में शशि थरूर को मिला ये बड़ा पुरस्कार, इस किताब के लिए मिला सम्मान

ग्राहकों का पर्सनल डेटा चोरी करना यह एक तरह का साइबर अटैक है, जो फोन के चार्जिंग पोर्ट की मदद से काम करता है. आमतौर पर सभी फोन में चार्जिंग पोर्ट भी डेटा कनेक्शन और यूएसबी के तौर इस्तेमाल किया जा सकता है. इसी की मदद से हैकर्स आपके फोन में मालवेयर इंस्टॉल कर सकते हैं या आपके फोन से डेटा कॉपी कर सकते हैं.

यह भी पढे़ंःVIDEO: हेमंत सोरेन ने दिया विवादित बयान, कहा- BJP के लोग शादी कम करते हैं, लेकिन...

एसबीआई ने चेतावनी दी है कि बैंक ने अपने ट्वीट के जरिए बताया है कि ग्राहकों को कहीं भी चार्जिंग स्टेशन में अपना फोन चार्ज करने से बचना चाहिए. ऐसा भी हो सकता है वायरस की वजह से आपके फोन डेटा पर खतरा बढ़ सकता है. आप हैकर्स को अपने पासवर्ड और डेटा एक्सपोर्ट करने का मौका दे सकते हैं. बैंक ने सलाह दी है कि ग्राहक अपने फोन को किसी भी चार्जिंग स्टेशन पर चार्ज न करें.