logo-image

SBI Annuity Deposit Scheme: बस एक बार पैसा लगाइए और हर महीने पेंशन पाइए, जानें कैसे करें निवेश

SBI Annuity Deposit Scheme: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की Annuity Deposit Scheme में निवेशकों को एकमुश्त रकम जमा करनी होती है. जमा रकम के आधार पर एसबीआई निवेशकों को पेंशन के तौर पर हर महीने एक निश्चित रकम भेजता है.

Updated on: 20 Apr 2020, 03:43 PM

नई दिल्ली:

SBI Annuity Deposit Scheme: कोरोना वायरस (Coronavirus-Covid-19) महामारी की वजह से हर तरफ अनिश्चितता का माहौल है. वायरस से निपटने के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन लगा रखा है. लॉकडाउन की वजह से लोगों की रोजगार पर भी काफी असर पड़ा है. कंपनियों की वित्तीय स्थिति खराब होने की वजह से बहुत से लोगों की नौकरियां छूट गई हैं और कई लोगों के वेतन में भी कटौती हो चुकी है. ऐसे हालात में अगर आप रिटायर हो रहे हैं तो आपको मिलने वाली एकमुश्त राशि को सही और सोचसमझ कर निवेश (Invest) करने में ही फायदा है.

यह भी पढ़ें: Covid-19: IMF और विश्व बैंक (World Bank) ने किया देशों से व्यापार खुला रखने का आग्रह

Annuity Deposit Scheme में एकमुश्त जमा करनी होती है रकम
सुरक्षित निवेश से आशय है कि आपका पैसा भी सुरक्षित रहे और आपको हर महीने एक निश्चित रकम पेंशन के तौर पर मिलती रहे. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India-SBI) की Annuity Deposit Scheme में निवेश करके ये सारे लाभ उठाए जा सकते हैं. दरअसल, इस स्कीम में निवेशकों को एकमुश्त रकम जमा करनी होती है. जमा रकम के आधार पर एसबीआई निवेशकों को पेंशन के तौर पर हर महीने एक निश्चित रकम भेजता है.

यह भी पढ़ें: जन औषधि केंद्रों को शुरू करने के लिए सरकार खुद देती है पैसा, जानिए कैसे उठा सकते हैं फायदा

जानकारों का कहना है कि SBI Annuity Deposit Scheme के तहत मिलने वाली राशि में आपके मूलधन का एक हिस्सा और ब्याज शामिल होता है. बता दें कि इस योजना में ब्याज की गणना तिमाही आधार पर होती है. निवेशक महीने की जिस तारीख को पैसा निवेश करता है दूसरे महीने की उसी तारीख को उसे पेंशन का पैसा मिल जाता है. इस स्कीम में निवेशकों को टर्म डिपॉजिट जैसा ही ब्याज मिलता है.

यह भी पढ़ें: Covid-19: आयकर दाताओं के लिए बड़ी खबर, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने किया ये बदलाव

स्कीम की अन्य खास बातें
SBI Annuity Deposit Scheme के तहत 36 महीने, 60 महीने, 84 महीने या 120 महीने के लिए निवेश किया जा सकता है. इस स्कीम में न्यूनतम 25,000 रुपये का निवेश जरूरी है और निवेश की अधिकतम सीमा नहीं है. एसबीआई के कर्मचारियों और पेंशनर्स को 1 फीसदी अधिक ब्याज मिलेगा. इसके अलावा बैंक की ओर से वरिष्ट नागरिकों को 0.5 फीसदी ब्याज अधिक दिया जाएगा.