logo-image

SBI Alert: ग्राहक कृपया ध्यान दें, इन दो नंबरों से कॉल ना उठाएं!

SBI Alert Customers Do Not Receive Call From These Two Numbers: देश भर में 45 करोड़ ग्राहकों को एसबीआई ( State Bank Of India)  ने धोखाधड़ी से बचने के लिए दो नंबरों से आने वाली कॉल के प्रति सचेत किया है.

Updated on: 28 Apr 2022, 07:01 AM

highlights

  • Twitter पर फ्रॉड वाले नंबर की शिकायत की गई
  • एसबीआई ने किया साफ, बैंक से नहीं जुड़ें हैं नंबर

नई दिल्ली:

SBI Alert Customers Do Not Receive Call From These Two Numbers: देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank Of India) से बड़ी अपडेट मिल रही है. बैंक ( State Bank Of India) ने अपने ग्राहकों को साइबर फ्रॉड के लिए फिर से चेतावनी दी है. देश में एक्टिव हो रहे साइबर क्राइम को लेकर बैंक ( State Bank Of India)  ने अपने ग्राहकों को जागरुक किया है. देश भर में 45 करोड़ ग्राहकों को एसबीआई ( State Bank Of India)  ने धोखाधड़ी से बचने के लिए दो नंबरों से आने वाली कॉल के प्रति सचेत किया है. बैंक ( State Bank Of India) ने ग्राहकों को चेतावनी दी है कि अगर ग्राहकों को बैंक ( State Bank Of India) की ओर से कॉल आती है तो निजी जानकारियों को शेयर ना करें. 

यह भी पढ़ेंः 10 दिन में 12 डॉलर घटे कच्चे तेल के दाम,  फिर भी नहीं घटी पेट्रोल-डीजल की कीमतें

किन दो नंबरों की कॉल से बचने की जरूरत
बैंक ( State Bank Of India)  ने जानकारी दी है कि अगर ग्राहकों को 8294710946 और 7362951973 नंबरों से कॉल आए तो गलती से भी निजी जानकारियों को शेयर ना करें. इन दो नंबरों से कॉल आने पर कॉल ही रिसीव ना करें. क्योंकि कॉलर खुद को बैंककर्मी बता कर झांसा दे सकता है और जानकारी ले सकता है, इसके प्रति सचेत रहें. इसके अलावा साइबर फ्रॉड करने वाले एसएमएस (SMS) या ईमेल (E-mail) के जरिए भी ग्राहकों से ठगी कर सकते हैं.
धोखाधड़ी का ये तरीका अपना रहें हैं
ग्राहकों को केवाईसी (know Your Customer) के लिए कहा जा सकता है. इसके बाद रजिस्टर्ड नंबर पर ग्राहक को लिंक भेजा जा सकता है. लिंक पर क्लिक करते ही ग्राहक का अकाउंट हैक हो सकता है. ट्वीटर पर इन दो नंबरों की शिकायत की गई है.
एसबीआई से नहीं जुड़े हैं नंबर
बैंक ( State Bank Of India)  ने साफ किया है कि ये दोनों ही नंबर एसबीईआई ( State Bank Of India)  से किसी प्रकार से नहीं जुड़े हैं, वहीं बैंक ( State Bank Of India)  ने रिट्वीट कर इन दो नंबरों के खिलाफ आईटी सिक्योरिटी के द्वारा एक्शन लेने की बात कही है.