logo-image

RBI ने बंधन बैंक (Bandhan Bank) के ऊपर लगाया 1 करोड़ का जुर्माना, जानें वजह

रिजर्व बैंक (Reserve Bank-RBI) के नियमों को पूरा नहीं करने की वजह से बंधन बैंक (Bandhan Bank) के ऊपर यह जुर्माना लगा है. गौरतलब है कि बंधन बैंक को प्रमोटर होल्डिंग को घटाना था लेकिन उसने नियम समय पर ऐसा नहीं किया.

Updated on: 30 Oct 2019, 11:22 AM

नई दिल्ली:

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India-RBI) ने बंधन बैंक (Bandhan Bank) को लेकर बड़ा फैसला लिया है. दरअसल, RBI ने बंधन बैंक के ऊपर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. बता दें कि रिजर्व बैंक (Reserve Bank) के नियमों को पूरा नहीं करने की वजह से बंधन बैंक के ऊपर यह जुर्माना लगा है. गौरतलब है कि बंधन बैंक को प्रमोटर होल्डिंग को घटाना था लेकिन उसने नियम समय पर ऐसा नहीं किया. यही वजह है कि बंधन बैंक पर आरबीआई ने जुर्माना लगा दिया. गौरतलब है कि बंधन बैंक को Promoter Holding को घटाकर 40 फीसदी पर लाना था.

यह भी पढ़ें: किसानों को फसल का सही दाम दिलाना नरेंद्र मोदी सरकार के लिए बड़ी चुनौती

2014 में मिला था बैंकिंग का लाइसेंस
2014 में रिजर्व बैंक से बंधन बैंक को सामान्य बैंकिंग के लिए लाइसेंस मिला था. बंधन बैंक ने अगस्त 2015 से एक पूर्ण बैंक के रूप में काम शुरु कर दिया था. बंधन बैंक द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक रिजर्व बैंक (RBI) ने बंधन बैंक में बंधन फाइनेंसियल होल्डिंग्स लिमिटेड (Bandhan Bank Financial Holding Ltd) की हिस्सेदारी को घटाकर 40 फीसदी पर नहीं लाने की वजह से 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. बता दें कि बंधन बैंक द्वारा पूर्ण बैंकिंग कारोबार को शुरू करने के 3 साल के अंदर यह हिस्सेदारी बैंक मताधिकार वाली चुकता पूंजी के 40 फीसदी पर लाई जानी थी.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी में आज उठापटक के साथ कारोबार, जानकारों ने जताया अनुमान

रिजर्व बैंक ने सहकारी क्षेत्र के जनता सहकारी बैंक पर भी एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. इसके अलावा जलगांव पीपुल्स सहकारी बैंक पर भी 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. रिजर्व बैंक ने आय पुष्टि, अग्रिम प्रबंधन और संपत्ति वर्गीकरण नियमों के उल्लंघन को लेकर पुणे स्थित जनता सहकारी बैंक पर एक करोड़ रुपये और जलगांव पीपुल्स सहकारी बैंक पर 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. केंद्रीय बैंक ने इस संबंध में मंगलवार को एक विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी दी है.

यह भी पढ़ें: Petrol Price Today 30 Oct 2019: आपके शहर में आज किस भाव पर मिल रहा है पेट्रोल-डीजल, देखें लिस्ट

महाराष्ट्र में बैंकों के लिए नई समय सारिणी
महाराष्ट्र में सरकारी बैंकों (PSU Banks) के लिए नई समय सारिणी (Time Table) तय हो गई है. राज्य में सभी बैंक एक ही समय पर खुलेंगे और बंद होंगे. मौजूदा समय में बैंक का समय सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक होता है. हालांकि बैंक में कैश ट्रांजैक्शन दोपहर 3:30 बजे तक ही होता है. बता दें कि इस नए टाइम टेबल को बैंकर्स कमेटी ने तय किया है. 1 नवंबर से नई समय सारिणी लागू हो जाएगी. नए टाइम टेबल के अनुसार बैंक सुबह 9 बजे खुलेंगे और शाम 4 बजे तक कामकाज होगा. वहीं कुछ बैंकों में सुबह 9 बजे से शाम 3 बजे तक कामकाज होगा.