logo-image

Coronavirus (Covid-19): लॉकडाउन में रिजर्व बैंक (RBI) ने रद्द किया इस बैंक का लाइसेंस, लाखों अकाउंट होल्डर्स का पैसा फंसा

Coronavirus (Covid-19): मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक RBI के ताजा फैसले से इस बैंक के करीब सवा लाख अकाउंट होल्डर्स को बड़ा झटका लग गया है. इसके अलावा बैंक में जमा करीब 485 करोड़ रुपये की फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) के ऊपर भी असमंजस बढ़ गया है.

Updated on: 02 May 2020, 10:49 AM

मुंबई:

Coronavirus (Covid-19): सीकेपी सहकारी बैंक (CKP Cooperative Bank Limited) के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India-RBI) ने सीकेपी सहकारी बैंक के लाइसेंस को रद्द करने का फैसला किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक RBI के ताजा फैसले से इस बैंक के करीब सवा लाख अकाउंट होल्डर्स को बड़ा झटका लग गया है. इसके अलावा बैंक में जमा करीब 485 करोड़ रुपये की फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) के ऊपर भी असमंजस बढ़ गया है.

यह भी पढ़ें: Covid-19: म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) निवेशकों को लगा बड़ा झटका, 50 फीसदी तक घट गई वैल्यू

2014 से लगातार प्रतिबंध की अवधि की अवधि बढ़ा रहा है रिजर्व बैंक
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीकेपी सहकारी बैंक के ऊपर रिजर्व बैंक 2014 से लगातार प्रतिबंध की अवधि को बढ़ाते हुए आ रहा है. बता दें कि रिजर्व बैंक ने पिछली बार 31 मार्च को प्रतिबंध की अवधि को बढ़ाकर 31 मई करने का फैसला किया था. वहीं अब रिजर्व बैंक ने प्रतिबंध की अवधि खत्म होने से पहले ही सीकेपी सहकारी बैंक का लाइसेंस ही रद्द करने का निर्णय लिया है.

यह भी पढ़ें: किसानों को फसल का सही दाम दिलाने के लिए मोदी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीकेपी सहकारी बैंक की नेटवर्थ में आ रही लगातार गिरावट की वजह से रिजर्व बैंक ने इसके लाइसेंस को रद्द करने का फैसला किया है. हालांकि बैंक के ऑपरेशनल मुनाफे में बढ़ोतरी देखने को मिली थी. वहीं नेटवर्थ गिरने से रिजर्व बैंक को लाइसेंस जैसा बड़ा कदम उठाने के लिए मजबूर होना पड़ा. बता दें कि मुंबई के दादर में CKP Cooperative Bank Limited का मुख्यालय है. बैंक के घाटे में बढ़ोतरी और नेटवर्थ में गिरावट आने की वजह से रिजर्व बैंक ने 2014 में प्रतिबंध लगा दिया था.