News Nation Logo

रिजर्व बैंक ने की बड़ी कार्रवाही, इन दो बैंकों से नहीं निकाल सकेंगे अब पैसा

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 28 Jul 2022, 10:47:44 PM
Reserve Bank Of India Imposed Restriction On Withdrawal From Banks

Reserve Bank Of India Imposed Restriction On Withdrawal From Banks (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • 6 महीनों के लिए लगा है दो सहकारी बैंकों पर बैंक
  • उत्तरप्रदेश के दोनों बैंकों पर कर्ज देने पर भी पाबंदी

नई दिल्ली:  

Reserve Bank Of India Imposed Restriction On Withdrawal From Banks: भारत के केंद्रीय बैंक आरबीआई की ओर से बड़ी अपडेट मिल रही है. अगर आपका बैंक खाता भी किसी सहकारी बैंक में है तो ये खबर आपके लिए ही लिखी जा रही है. दरअसल केंद्रीय बैंक आरबीआई ने दो सहकारी बैंकों पर बैन लगा दिया है. बैन के बाद बैंक के ग्राहक बैंक से 30 हजार रुपये से ज्यादा की रकम नहीं निकाल पाएंगे. भारतीय रिजर्व बैंक ने उत्तरप्रदेश के दो सरकारी बैंकों पर कई तरह की पाबंदियां लगाई हैं. आरबीआई ने लखनऊ शहरी सहकारी बैंक (Lucknow Urban Co-operative Bank) और शहरी सहकारी बैंक लिमिटेड, सीतापुर (Urban Co-operative Bank Sitapur) पर बड़ी कार्रवाही की है.

इस कारण आरबीआई ने लगाई पाबंदी
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्रीय बैंक आरबीआई ने इन दो सहकारी बैंकों पर खराब वित्तीय स्थिति को देखते हुए कई तरह की पाबंदियां लगाई हैं. आरबीआई ने दोनों सहकारी बैंकों पर बैंकिंग विनियमन अधिनियम के तहत 6 महीने के लिए पाबंदी लगाई है. यही नहीं उत्तरप्रदेश के दोनों सहकारी बैंकों को आरबीआई की बिना अनुमति कर्ज देने और निवेश करने पर भी पाबंदी रहेगी.

ये भी पढ़ेंः आखिरी डेट तक इंतजार करना पड़ेगा महंगा, 31 जुलाई को ऑफलाइन जमा नहीं होगा आईटीआर

केंद्रीय बैंक समय- समय पर करता है ऐसी कार्रवाही
बता दें केंद्रीय बैंक द्वारा आवश्यकता पड़ने पर समय- समय पर ऐसी कार्रवाही की जाती है. हाल ही में आरबीआई ने  कर्नाटक के श्री मल्लिकार्जुन पटाना सहकारी बैंक नियमित और महाराष्ट्र के नासिक जिला गिरना सहकारी बैंक पर भी बैन लगाया था. बैन के बाद इन दो सहकारी बैंको पर कई तरह पाबंदियां हैं जिसमें ग्राहकों द्वारा पैसों की निकासी भी शामिल है. केंद्रीय बैंक खराब वित्तीय स्थिति को देखकर बैंक पर इस तरह के बैन लगाती है. 

First Published : 28 Jul 2022, 10:47:44 PM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.