logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

अब होगा जाली नोटों का खात्मा, आज आ रहा है भारत का पहला ई रुपया 

ई रुपया, जी हां देश को आज ई रुपया मिलने जा रहा है जो भारत की पहली डिजिटल करंसी की तरह काम करेगा आरबीआई नें इसको लेकर तैयारी पूरी कर ली है अब इस ई रूपये के लॉन्च किया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक सेंट्रक बैंक डिजिटल करंसी को दो भागों में बांटा गया है

Updated on: 01 Nov 2022, 09:11 AM

New Delhi:

ई रुपया, जी हां देश को आज ई रुपया मिलने जा रहा है जो भारत की पहली डिजिटल करंसी की तरह काम करेगा. आरबीआई ने इसको लेकर तैयारी पूरी कर ली है. अब इस ई रूपये के लॉन्च किया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक सेंट्रक बैंक डिजिटल करंसी को दो भागों में बांटा गया है, जिसमें सेंट्रल बैंक डिजिटल करंसी होलसेल जिसका इस्तेमाल बड़े वित्तीय संस्थान बड़े लेन देन के लिए कर पाएंगे. यही नहीं आने वाले समय में विदेशी लेनदेन भी इससे किया जा सकेगा. होलसेल डिजिटल रुपये का इस्तेमाल बैंक, नॉन-बैंक फाइनेंशियल कंपनियां और बड़े कारोबार के लिए किया जा सकेगा और सेंट्रल बैंक डिजिटल करंसी रिटेल जिसका इस्तेमाल आम आदमी अपने रोजमर्रा की ज़िंदगी के लिए कर सकेगा।

  • ई रुपया डिजिटल करंसी को सबसे पहले कुछ लिमिटेड इस्तेमाल के लिए रखा जाएगा उसके बाद इसके बढ़ते प्रभाव से इसे बढ़ाया जाएगा।
  • ई रुपये के ज़रिए भुगतान किया जा सकेगा
  • ई रुपये के ज़रिए किसी मॉल में लिया जाने वाले सामान को खरीदा जा सकेगा
  • ई रुपये का इस्तेमाल निवेश के लिए भी होगा 
  • ई रुपये से पेमेंट गेटवे के ज़रिए सबसे सुरक्षित पेमेंट किया जा सकेगा 

ऑनलाइन बैंकिग में लगातार हो रही धाखाधड़ी और क्रिप्टोकरंसी की तोड़ आरबीआई की तरफ से लॉन्च हो रहा ई रुपया एक विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है. सेन्ट्रल बैंक डिजिटल करंसी को ई-रुपया का नाम दिया गया है, क्रिप्टो करंसी में सबसे ज्यादा प्रचलित बिटकॉयन की तरह ई-रुपया का भी अपना लोगो होगा जिसमें (e₹)को मर्ज करके तैयार किया गया है.  ई-रुपया की सबसे बड़ी खासियत होगी कि आपको पेमेंट करने का एक सुरक्षित माध्यम मिलने जा रहा है हालांकि इसमें आप निवेश करके पैसा कमा सकेंगे ऐसा नहीं है ई रुपया या डिजिटल करंसी 1 रुपया = 1 रुपया ही होगी इसमें कोई बदलाव नहीं है। आरबीआई के इस डिजिटल करंसी ई-रुपया के इस्तेमाल से विदेशों में पैसा भेजने में आसानी होगी और मनी लॉन्ड्रिंग मामलों में कमी आएगी ऐसा माना जा रहा है. आतंकी घटनाओं के लिए हो रही फंडिंग पर भी रोक लगेगा वहीं कालेधन को पनपने से रोकने में भी ई-रुपया कारगर साबित होने वाला है.

आम जनता की पहुंच में होगा ई-रुपया, लॉन्चिंग के समय इस ई-रुपया को आप ई-वॉलेट में भी रखकर बैंकों द्धारा चलाई जा रही तमाम सुविधाओं और ऑफर्स का फाएदा उठा सकते हैं। इसे एक वाउचर की तरीके से भी इस्तेमाल किया जा सकेगा. पहले चरण में सेंट्रल बैंक डिजिटल करंसी के लिए 9 बैंकों को चुना गया है. सेंट्रल बैंक डिजिटल करंसी के लिए सबसे पहले चरण में 9 बैंकों को चुना गया है जो डिजिटल करंसी में लेन देन शुरू करेंगे इनमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, HDFC, ICICI,YES Bank,IDFC First Bank, HSBC और कोटक महिंद्रा बैंक को चुना गया है जहां से सेंट्रल बैंक डिजिटल करंसी की शुरुआत हो रही है।

सेंट्रल बैंक डिजिटल करंसी की कुछ अहम बातें

  • ये एक वर्चुअल करंसी है इसका logo  ज़रूर है लेकिन इसको छापा नहीं जाएगा
  • आम मुद्रा से इसका लुक अलग होगा
  • सेंट्रल बैंक डिजिटल करंसी में एक रुपया बराबर एक रुपया होगा
  • सेंट्रल बैंक डिजिटल करंसी से लेनदेन को आरबीआई की मान्यता प्राप्त होगी
  • पहले चरण में होलसेल के लिए लांच किया गया है आगे इसे रिटेल के लिए लांच किया जाएगा 
  • रिटेल लांच होने के बाद आप इसे अपने बैंक वॉलेट में रख सकेंगे और पेमेंट भी कर सकेंगे।