logo-image

होम और पर्सनल लोन हो सकता है महंगा, RBI मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक आज 

RBI Monetary Policy Meeting: माना जा रहा है कि रेपो रेट में 0.35 फीसदी से 0.40 फ़ीसदी तक इज़ाफ़ा हो सकता है. बता दें हाल ही में विदेशी ब्रोकरेज ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि आरबीई इस मीटिंग में रेपो रेट में 0.40 फीसदी का इजाफा कर सकती है.

Updated on: 08 Jun 2022, 09:13 AM

highlights

  • रेपो रेट में इजाफा हुआ तो होम और पर्सनल लोन महंगा होगा
  • आरबीआई गवर्नर की प्रेस- कॉन्फ्रेंस आज 10 बजे हो जा रही है

नई दिल्ली:

RBI Monetary Policy Meeting: आज भारतीय रिजर्व बैंक की मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक हो रही है. जिसके बाद 10 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस में आरबीई रेपो रेट में इजाफे की घोषणा कर सकती है. माना जा रहा है कि रेपो रेट में 0.35 फीसदी से 0.40 फ़ीसदी तक इज़ाफ़ा हो सकता है. बता दें हाल ही में विदेशी ब्रोकरेज ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि आरबीई इस मीटिंग में रेपो रेट में 0.40 फीसदी का इजाफा कर सकती है. विदेशी ब्रोकरेज कंपनी बैंक ऑफ अमेरिका सिक्योरिटीज ने यह दावा किया है. इससे पहले बीते महीने मई में आरबीआई ने रेपो रेट को बढ़ाया था. आरबीआई ने पिछली बार रेपो रेट में 0.40 प्रतिशत की बढ़ोतरी करते हुए इसे 4.40 प्रतिशत कर दिया था.

रेपो रेट में बढ़ोतरी की जरूरत
बढ़ती मुद्रास्फीति को काबू में लाने के लिए एक बार फिर आरबीआई रेपो रेट में इजाफा कर सकती है. पिछली बार रेपो रेट में 0.40 प्रतिशत की बढ़ोतरी बढ़ती मुद्रास्फीति को काबू में लाने के लिए की गई थी. वहीं इस बार फिर रेपो रेट को 0.40 प्रतिशत बढ़ाने की बात आ रही है. विदेशी ब्रोकरेज कंपनी बैंक ऑफ अमेरिका सिक्योरिटीज ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अगस्त में होने वाली मीटिंग में भी रेपो रेट 0.35 फीसदी से बढ़ने का अनुमान है. इस तरह अगस्त तक रेपो रेट में कुल बढ़ोतरी 0.75 फीसदी हो जाएगी.

ये भी पढ़ेंः World Bank ने घटाया भारत का जीडीपी ग्रोथ अनुमान, संकट में ग्लोबल इकोनोमी

महंगा हो जाएगा होम और पर्सनल लोन
अगर आरबीई रेपो रेट में इजाफे की घोषणा करती है तो होम लोन और पर्सनल लोन की ईएमआई बढ़ जाएगी. ख़ुदरा महंगाई दर 7 फ़ीसदी से ज़्यादा है इसलिए माना जा रहा है रेपो रेट में बढ़ोतरी की संभावना है.