News Nation Logo

RBI मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की मीटिंग हुई शुरू, रेपो रेट में इजाफे के पूरे आसार

RBI Monetary Policy Meeting Update: माना जा रहा है कि केंद्रीय बैंक आरबीआई रेपो रेट में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकता है. जून महीने में हुई मीटिंग में भी आरबीआई रेपो रेट में बढ़ोतरी का ऐलान कर चुका है.

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 03 Aug 2022, 04:56:54 PM
RBI Monetary Policy Meeting Update

RBI Monetary Policy Meeting Update (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • पिछली बैठक में आरबीआई ने रेपो रेट में 0.50 फीसदी इजाफा किया था
  • आरबीआई की मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की मीटिंग पूरे तीन दिन चलेगी

नई दिल्ली:  

RBI Monetary Policy Meeting Update: केंद्रीय बैंक आरबीआई (Reserve Bank of India) की मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की मीटिंग शुरु हो चुकी है. इसी के साथ एक बार फिर कमिटी की मीटिंग में होने वाले फैसलों पर सभी की निगाहें टिकी हुई है. माना जा रहा है कि केंद्रीय बैंक आरबीआई रेपो रेट में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकता है. अगस्त में हो रही मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की मीटिंग से पहले जून महीने में हुई मीटिंग में भी आरबीआई महंगाई को काबू करने के लिए रेपो रेट में बढ़ोतरी का ऐलान कर चुका है. 

मीटिंग में लिए फैसलों का 5 अगस्त को होगा ऐलान
बता दें आरबीआई की मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की  बैठक का आज पहला दिन है और यह बैठक तीन दिवसीय होगी इसलिए बैठक में लिए जाने वाले फैसलों की जानकारी 5 अगस्त को सामने आएगी.

ये भी पढ़ेंः सोना- चांदी के भाव में आज फिर रही गिरावट, जानें कितना सस्ता हुआ रेट

बाजार के जानकारों का मानना है कि इस बैठक में केंद्रीय बैंक रेपो रेट में  35-50 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी का फैसला ले सकता है. वहीं जून में हुई पिछली बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) की मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक में रेपो रेट को 0.50 फीसदी बढ़ा दिया गया था. जिसके बाद रेपो रेट बढ़ कर 4.90 प्रतिशत हो गई थी. 

ये भी पढ़ेंः Gautam Adani की संपत्ति में जबरदस्त इजाफा, विश्व के अमीरों में चौथे पायदान पर कायम

बैंकों से लोन लेना हो जाएगा महंगा
अगर आरबीआई रेपो रेट में बढ़ोतरी का ऐलान करती है तो इसका सीधा प्रभाव आम जनता पर पड़ेगा. रेपो रेट के बढ़ते ही देश के बैंक्स ग्राहकों के लिए ब्याज की दरों को बढ़ा देंगे जिससे बैंक के ग्राहकों का महंगी ईएमआई का बोझ ढ़ोना होगा. 

First Published : 03 Aug 2022, 04:56:54 PM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.