logo-image

बैंक प्रमुखों के साथ RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने की बैठक, मोरेटोरियम समेत इन मुद्दों पर हुई चर्चा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंकों के प्रमुखों के साथ बैठक की.

Updated on: 02 May 2020, 11:30 PM

नई दिल्ली:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंकों के प्रमुखों के साथ बैठक की. बैठक में देश में मौजूदा आर्थिक हालात की समीक्षा की गई.

आरबीआई (RBI) के गवर्नर दास ने एनबीएफसी, माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूशन,हाउसिंग फाइनेंस कम्पनीज और म्यूच्यूअल फण्ड सहित अर्थव्यवस्था के अलग-अलग सेक्टर के लिए क्रेडिट देने के स्थिति पर भी चर्चा की. इसके साथ ही लॉकडाउन के बाद वर्किंग कैपिटल खासकर एमएसएमआई (MSMI)के लिए क्रेडिट की व्यवस्था पर बातचीत की गई.

इसे भी पढ़ें:छत्तीसगढ़ के CM ने मोदी सरकार के इस फैसले की तारीफ की, प्रवासी मजदूरों के लिए किया ये अनुरोध

वहीं, आरबीआई (RBI) द्वारा घोषित बैंकों के सभी तरह के टर्म लोन का ईएमआई (EMI )भुगतान के लिए तीन महीने के मोरोटोरियम पीरियड देने को लागू करने पर भी तमाम बैंकों के प्रमुखों से शशिकांत दास ने बातचीत की.

इसके अलावा फाइनेंसियल सेक्टर की स्थिरता के साथ-साथ वैश्विक आर्थिक मंदी को देखते हुए देश से बाहर स्थित बैंकों के ब्रांचों की निगरानी पर भी चर्चा हुई.

और पढ़ें:कोरोना संकट के बीच उत्तर प्रदेश में 10 PCS अधिकारियों को मिली नई नियुक्ति, यहां देखें लिस्ट

बता दें कि मोदी सरकार ने लॉकडाउन दो सप्ताह और आगे बढ़ा दिया है. 3 मई के बाद भी लॉकडाउन जारी रहेगा. 17 मई तक लॉकडाउन रहेगा. हालांकि इस बार ग्रीन और ऑरेंज जोन में कुछ छूट दी गई है. लेकिन रेड जोन में कड़े नियम होंगे.