News Nation Logo

RBI ने बैंकों को इस काम को पूरा करने के लिए दिया समय, आम आदमी पर भी होगा असर

रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India-RBI) का कहना है कि बैंकों को उनके एटीएम में ताले वाले कैसेट्स का उपयोग करने पर विचार करने हेतु सूचित किया गया था जो नकदी की भराई करते समय बदली जा सके.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 19 Jul 2021, 02:57:02 PM
भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India-RBI)

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India-RBI) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • ATM को ओपन कैश टॉप-अप के माध्यम से या मौके पर ही मशीनों में कैश लोड करके भरा जाता है
  • बैंकों को उनके एटीएम में ताले वाले कैसेट्स का उपयोग करने पर विचार करने हेतु सूचित किया गया था
     

नई दिल्ली :

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India-RBI) ने सभी एटीएम में कैसेट बदलने का कार्यान्वयन पूरा करने की समय सीमा को 31 मार्च 2022 तक बढ़ाने का फैसला किया है. बता दें कि मौजूदा समय में अधिकतर ATM को ओपन कैश टॉप-अप के माध्यम से या मौके पर ही मशीनों में कैश लोड करके भरा जाता है. रिजर्व बैंक का कहना है कि बैंकों को उनके एटीएम में ताले वाले कैसेट्स का उपयोग करने पर विचार करने हेतु सूचित किया गया था जो नकदी की भराई करते समय बदली जा सके. इसका कार्यान्वयन चरणबद्ध रूप से इस प्रकार करने के लिए सूचित किया गया था जिससे बैंकों द्वारा परिचालित एटीएम में से काम से काम एक तिहाई एटीएम प्रत्येक वर्ष कवर हों और 31 मार्च 2021 तक सभी एटीएम कैसेट्स बदलने का लक्ष्य प्राप्त करें.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Rate Today 19 July 2021: आम आदमी को राहत, दूसरे दिन भी नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

रिजर्व बैं का कहना है कि इस संबंध में विभिन्न बैंकों की ओर से भारतीय बैंक संघ से अभ्यावेदन प्राप्त हुए हैं जिसमें इस समय सीमा में इसे पूरा करने में कठिनाई व्यक्त की गई है. तदनुसार, सभी एटीएम में कैसेट बदलने का कार्यान्वयन पूरा करने की समय सीमा को 31 मार्च 2022 तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है. बता दें कि रिजर्व बैंक ने अप्रैल 2018 में बैंकों से ATM में लॉक करने योग्य कैसेट का इस्तेमाल करने पर विचार करने के लिए कहा था.

बैंक इसकी प्रगति की निगरानी करेंगे तथा प्रत्येक तिमाही के अंत में बोर्ड / एसीबी के स्तर पर इसमें आवश्यक सुधार करेंगे तथा सितंबर 2021 को समाप्त तिमाही से शुरू होने वाली तिमाही के अंत में सात दिनों के भीतर इसकी स्थिति की रिपोर्ट प्रभारी मुख्य महाप्रबंधक, मुद्रा प्रबंध विभाग, भारतीय रिजर्व बैंक, केन्द्रीय कार्यालय, अमर भवन, 4 थी मंजिल, सर पी. एम. मार्ग, फोर्ट, मुंबई – 400001 को करेंगे. उक्त रिपोर्ट ई-मेल द्वारा प्रेषित की जाए. इसकी हार्ड प्रति प्रेषित करने की आवश्यकता नहीं है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 19 Jul 2021, 02:57:02 PM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो