News Nation Logo

9 बैंक बंद किए जाने की अफवाहों का RBI ने किया खंडन, कहा कोई बैंक नहीं हो रहा बंद

आरबीआई (Reserve Bank-RBI) ने कहा कि कोई भी वाणिज्यिक बैंक बंद नहीं हो रहा है. वित्त सचिव राजीव कुमार ने सोशल मीडिया पर चल रहे इन संदेशों को 'शरारतपूर्ण' बताया और कहा कि सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में पूंजी डालकर उन्हें मजबूत बनाने की तैयारी में है.

पीटीआई | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 26 Sep 2019, 10:25:55 AM
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) - फाइल फोटो

नई दिल्ली:  

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सोशल मीडिया पर नौ बैंकों को बंद करने की अफवाहों का बुधवार को खंडन किया. आरबीआई (Reserve Bank) ने कहा कि कोई भी वाणिज्यिक बैंक बंद नहीं हो रहा है. वित्त सचिव राजीव कुमार ने सोशल मीडिया पर चल रहे इन संदेशों को 'शरारतपूर्ण' बताया और कहा कि सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में पूंजी डालकर उन्हें मजबूत बनाने की तैयारी में है. केंद्रीय बैंक ने बयान में कहा , 'सोशल मीडिया के कुछ तबकों में खबरें चल रही हैं कि आरबीआई कुछ वाणिज्यिक बैंकों को बंद कर रहा है. यह पूरी तरह से गलत और झूठी खबरें हैं.

यह भी पढ़ें: SBI के क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से पेट्रोल भराने पर अब नहीं मिलेगा कैशबैक, जानें क्यों

सोशल मीडिया पर बैंकों के बंद होने की अफवाह
गौतरलब है कि कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यह मैसेज वायरल हो रहा है कि आरबीआई (RBI) 9 बैंकों को स्थायी रूप से बंद करने जा रहा है और उसने लोगों से इन बैंकों से अपना पैसे वापस निकालने की अपील की है. कुमार ने ट्वीट में कहा कि किसी भी सार्वजनिक बैंक को बंद करने का सवाल ही नहीं उठता है. इसके बजाय सरकार सुधारों और पूंजी निवेश के माध्यम से सरकारी बैंकों को मजबूत कर रही है.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today 26 Sep: डॉलर से मजबूत हुआ रुपया, आज यहां करें ट्रेड

कॉर्पोरेशन बैंक, यूको बैंक, आईडीबीआई बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, आंध्रा बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, देना बैंक और यूनाइडेट बैंक ऑफ इंडिया के बंद होने की अफवाह शामिल है. बता दें कि मोदी सरकार ने पिछले महीने सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों का विलय कर उन्हें चार बैंकों में बदलने का फैसला किया है. ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया को पंजाब नैशनल बैंक में विलय किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: बुधवार की भारी गिरावट के बाद सोने-चांदी में क्या करें, जानें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

वहीं सिंडीकेट बैंक को केनरा बैंक में मिलाया जाएगा. आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक को यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में विलय किया जाएगा, जबकि इलाहाबाद बैंक का इंडियन बैंक में विलय किया जाएगा. केंद्र सरकार देना बैंक और विजया बैंक का पहले ही बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय कर चुकी है.

First Published : 26 Sep 2019, 10:25:55 AM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.