logo-image

RBI Credit Policy: रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया, रेपो रेट 4 फीसदी पर बरकरार

RBI Credit Policy Today 4 Dec 2020: रिजर्व बैंक की अक्टूबर की पिछली मौद्रिक समीक्षा बैठक में भी ऊंची मुद्रास्फीति की वजह से ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया गया था.

Updated on: 04 Dec 2020, 10:36 AM

नई दिल्ली:

RBI Credit Policy Today 4 Dec 2020: रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) की अध्यक्षता वाली MPC की बैठक (RBI Credit Policy) में  यह फैसला लिया गया है. MPC के सभी सदस्य ब्याज दरों में बदलाव के पक्ष में नहीं थे. रिवर्स रेपो, MSF और बैंक रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है. 

यह भी पढ़ें: अगर आप FD पर ज्यादा ब्याज चाहते हैं तो यह खबर एक बार जरूर पढ़ लीजिए

अगली तिमाही के लिए जीडीपी ग्रोथ अनुमान 0.1 फीसदी
शक्तिकांत दास ने कहा कि आर्थिक दिक्कतों को देखते हुए फैसले पहले लिए गए हैं और MPC के सामने महंगाई बड़ी चिंता रही है. उन्होंने कहा कि सर्दियों में महंगाई दर में कमी आने की उम्मीद है और फाइनेंशियल सेक्टर में स्थिरता पर काम जारी है. RBI ने अगली तिमाही के लिए जीडीपी ग्रोथ अनुमान 0.1 फीसदी और चौथी तिमाही के लिए 0.7 फीसदी जीडीपी ग्रोथ अनुमान जताया है. वहीं वित्त वर्ष 2021 के लिए जीडीपी ग्रोथ अनुमान -7.5 फीसदी है. शक्तिकांत दास ने कहा कि रीजनल ग्रामीण बैंक LAF का इस्तेमाल कर सकेंगे और वे मनी मार्केट में आएंगे.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी के फंडामेंटल मजबूत, बढ़ सकते हैं दाम

वित्त वर्ष 2020 में बैंक डिविडेंड नहीं देंगे
उन्होंने एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि वित्त वर्ष 2020 में बैंक डिविडेंड नहीं देंगे. उन्होंने कहा कि क्रेडिट डिफॉल्ट स्वैप के नियम जल्द आएंगे. इसके अलावा बैंकों के द्वारा सभी मुनाफे को रिटेन किया जाएगा. उन्होंने कहा कि राहत पैकेज से मांग के साथ ही निवेश में भी बढ़ोतरी होगी. शक्तिकांत दास ने कहा कि डिजिटल पेमेंट सिक्योरिट पर ड्राफ्ट जल्द आएगा. रिजर्व बैंक की अक्टूबर की पिछली मौद्रिक समीक्षा बैठक में भी ऊंची मुद्रास्फीति की वजह से ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया गया था. हाल के समय में मुद्रास्फीति छह प्रतिशत के पार निकल गई है. 

यह भी पढ़ें: Good News: IMF ने कहा पटरी पर लौट रही है भारतीय अर्थव्यवस्था

रिजर्व की की मौजूदा ब्याज दरें

  • Policy Repo Rate: 4.00%
  • Reverse Repo Rate: 3.35%
  • Marginal Standing Facility Rate: 4.25%
  • Bank Rate : 4.25%
  • CRR: 3%
  • SLR: 18.00%

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: आज फिर महंगा हो गया पेट्रोल-डीजल, यहां देखें ताजा रेट

क्या होता है रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट
रेपो रेट (Repo Rate) वह दर होती है जिस दर पर रिजर्व बैंक (RBI) दूसरे व्यवसायिक बैंक को कर्ज देता है. व्यवसायिक बैंक रिजर्व बैंक से कर्ज लेकर अपने ग्राहकों को लोन ऑफर करते हैं. रेपो रेट कम होने से आपके लिए लोन की दरें भी कम होती हैं. वहीं रिवर्स रेपो रेट (Reverse Repo Rate) वह दर होती है जिस पर बैंकों को रिजर्व बैंक में जमा उनकी पूंजी पर ब्याज मिलता है.