logo-image

RBI आगामी क्रेडिट पॉलिसी में बढ़ा सकता है ब्याज दरें, जानिए क्या है वजह

RBI Credit Policy: बार्कलेज के विश्लेषकों का कहना है कि कोरोना वायरस के ओमीक्रोन वैरिएंट के प्रकोप और अपेक्षाकृत अनुकूल महंगाई के बीच RBI के पास ब्याज दरों में बढ़ोतरी को लेकर समर्थक मौद्रिक नीति को बनाए रखने के लिए गुंजाइश है.

Updated on: 04 Feb 2022, 03:03 PM

highlights

  • RBI रिवर्स रेपो रेट में 0.20-0.25 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकता है 
  • रेपो रेट में किसी भी तरह का बदलाव होने की उम्मीद कम है

नई दिल्ली:

RBI Credit Policy: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) आगामी मॉनिटरी पॉलिसी में ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्रिटेन की एक ब्रोकरेज फर्म का कहना है कि रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Committee-MPC) अतिरिक्त नकदी को सोखने के लिए रिवर्स रेपो दर (Reverse Repo Rate) में 0.25 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर सकती है. हालांकि रेपो रेट में किसी भी तरह का बदलाव होने की उम्मीद कम है. बता दें कि रिजर्व बैंक रेपो रेट पर उधार देता है.

यह भी पढ़ें: बिग बुल राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में शामिल इस शेयर में आई तेज गिरावट

अगले हफ्ते होने वाली MPC की बैठक से पहले बार्कलेज के विश्लेषकों का कहना है कि कोरोना वायरस के ओमीक्रोन वैरिएंट के प्रकोप और अपेक्षाकृत अनुकूल महंगाई के बीच RBI के पास ब्याज दरों में बढ़ोतरी को लेकर समर्थक मौद्रिक नीति को बनाए रखने के लिए गुंजाइश है. बार्कलेज ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि रिजर्व बैंक नकदी प्रबंधन उपायों को देखते हुए रिवर्स रेपो रेट में 0.20-0.25 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकता है. 

यह भी पढ़ें: RBI ने कैंसिल कर दिया है इस बैंक का लाइसेंस, आपका बैंक अकाउंट तो नही है इसमें?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बार्कलेज के विश्लेषकों के अलावा भी अन्य विश्लेषकों ने रिवर्स रेपो रेट में बढ़ोतरी का अनुमान लगाया हुआ है. दूसरे विश्लेषकों का कहना है कि सरकारी उधारी में तेज बढ़ोतरी की वजह से RBI नीति सामान्यीकरण की ओर बढ़ सकता है.