logo-image

RBI Credit Policy: RBI गवर्नर शक्तिकांत दास आज करेंगे क्रेडिट पॉलिसी का ऐलान

RBI Credit Policy: जानकारों का कहना है कि कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर की वजह से उत्पन्न हुई अनिश्चचितता की वजह से MPC नीतिगत दरों को स्थिर रखने का निर्णय ले सकती है.

Updated on: 04 Jun 2021, 09:16 AM

highlights

  • शक्तिकांत दास आज सुबह 10 बजे एमपीसी की बैठक के नतीजों की घोषणा करेंगे
  • महंगाई में और बढ़ोतरी की आशंका की वजह से ब्याज दरों में बदलाव की उम्मीद कम

मुंबई:

RBI Credit Policy: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति  (MPC) की बैठक के नतीजों का ऐलान आज होगा. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास आज सुबह 10 बजे एमपीसी की बैठक के नतीजों की घोषणा करेंगे. बुधवार को मौद्रिक नीति समिति की तीन दिवसीय बैठक शुरू हुई थी. जानकारों का कहना है कि कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर की वजह से उत्पन्न हुई अनिश्चचितता की वजह से MPC नीतिगत दरों को स्थिर रखने का निर्णय ले सकती है.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 4 June 2021: सोने-चांदी में भारी गिरावट, अब क्या करें निवेशक, जानिए यहां

अप्रैल में नीतिगत ब्याज दरों में नहीं हुआ था कोई बदलाव
जानकारों का कहना है कि मौजूदा समय में महंगाई में और बढ़ोतरी की आशंका की वजह से भी एमपीसी के द्वारा ब्याज दरों में किसी भी तरह के बदलाव की उम्मीद कम है. बता दें कि आरबीआई ने अप्रैल में नीतिगत ब्याज दर यानी रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया था.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Rate Today 4 June 2021: 2 दिन की स्थिरता के बाद आज फिर महंगा हो गया पेट्रोल-डीजल, चेक करें नए रेट

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने अप्रैल में रेपो रेट को 4 फीसदी पर स्थिर रखने का ऐलान किया था. आईबीआई की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक के नतीजों की घोषणा करते हुए दास ने कहा था कि रेपो रेट को 4 फीसदी पर और रिवर्स रिपो रेट को 3.35 फीसदी पर स्थिर रखने का फैसला लिया गया है. 

यह भी पढ़ें: आम आदमी को मिलेगी बड़ी राहत, सरकार के इस कदम से सस्ती हो जाएगी दाल

अप्रैल की क्रेडिट पॉलिसी का ऐलान करते हुए आरबीआई गवर्नर शशिकांत दास ने कहा था कि वित्तीय वर्ष 2021 की चौथी तिमाही में यह 5 प्रतिशत और वित्तीय वर्ष 2022 के पहली छमाही में यह 5.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है. वहीं, तीसरी तिमाही और चौथी तिमाही में 4.4 प्रतिशत तथा 5.1 प्रतिशत की क्रमश: कमी होने की उम्मीद जताई थी.