logo-image

रिजर्व बैंक (RBI) के बाहर पीएमसी बैंक (PMC Bank) के खाताधारकों का जबर्दस्त विरोध प्रदर्शन

पीएमसी बैंक (PMC Bank) के एक और अकाउंट होल्डर की मौत हो गई थी. मुंबई (Mumbai) के मुलुंड में एक और व्यक्ति की मौत हो गई. मुरलीधर आसनदास धारा नाम के शख्स की मौत हो गई.

Updated on: 19 Oct 2019, 11:24 AM

मुंबई:

पीएमसी बैंक घोटाले (PMC Bank Scam) में बैंक के खाताधारकों के विरोध की आंच रिजर्व बैंक (RBI) तक भी पहुंच गई है. शनिवार को मुंबई में रिजर्व बैंक के ऑफिस के बाहर पीएमसी बैंक के खाताधारकों ने जबर्दस्त विरोध प्रदर्शन किया. बता दें कि पीएमसी बैंक (PMC Bank) के एक और अकाउंट होल्डर की मौत हो गई थी. मुंबई (Mumbai) के मुलुंड में एक और व्यक्ति की मौत हो गई. मुरलीधर आसनदास धारा नाम के शख्स की मौत हो गई.

यह भी पढ़ें: Festive Offer: मारूति की कारों पर मिल रहा है 1 लाख रुपये से ज्यादा का बंपर डिस्काउंट

घरवालों की मानें तो पैसे नहीं होने की वजह से बुजुर्ग आसनदास का इलाज नहीं हो पाया और उनकी मौत हो गई. घोटाले के कारण भारी वित्तीय संकट के साथ-साथ आरबीआई के प्रतिबंधों का सामना कर रहे पंजाब ऐंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC) से पैसे निकालने की लिमिट तय कर दी गई है. लोगों का पैसा उसी में फंसा हुआ है. इससे पहले भी अबतक तीन लोगों की मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़ें: असदुद्दीन ओवैसी के स्टेज तोड़ डांस ने तो सबको हिलाकर रख दिया, देखें VIDEO

अब तक कई लोग की जा चुकी है जान
इससे पहले इसी बैंक के दो और खाताधारकों संजय गुलाटी तथा फत्तेमल पंजाबी की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो चुकी है, जो बैंक में जमा अपने पैसों को लेकर बेहद चिंतित थे. संजय ने भी पीएमसी में 90 लाख रुपये जमा कर रखे थे, घोटाले की ख़बर सुनते ही उनके होश फाख्ता हो गए. वो चिंतित रहने लगे थे. संजय के बाद मुंबई के मुलुंद इलाके के रहने वाले फत्तेमल पंजाबी की बीते मंगलवार को मौत हो गई थी. वह बैंक के लिए घर से निकल रहे थे, तभी उन्हें दिल का दौरा पड़ा. तीसरी मौत 39 साल की एक डॉक्टर की हुई है, जो डिप्रेशन से जूझ रही थी और उन्होंने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली. हालांकि पुलिस का कहना है कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि उन्होंने आत्महत्या की है या नहीं. महिला का एकाउंट पीएमसी में था.

यह भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस (Post Office) की इस सर्विस के जरिए घर बैठे कर पाएंगे मोटी बचत

22 अक्टूबर तक राकेश और सारंग वाधवान की कस्टडी ED को मिली
पीएमएलए की विशेष अदालत ने पीएमसी बैंक घोटाले (PMC Bank Scam) में गिरफ्तार राकेश (Rakesh) और सारंग वाधवान (Sarang Wadhwan) की हिरासत बढ़ा दी है. HDIL के दोनों डायरेक्टरों को 22 अक्टूबर तक के लिए प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) की हिरासत में भेज दिया गया है. इससे पहले केश, सारंग वधावन 16 अक्टूबर तक के लिए पुलिस हिरासत में थे.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: घर के बचे हुए खाने के तेल से भी चलेंगी गाड़ियां, जानें कैसे

बता दें कि कंस्ट्रक्शन कंपनी एचडीआईएल ने बैंक को लगभग 4,300 करोड़ रुपये का चूना लगाया है, जिसके कारण बैंक की न सिर्फ कमर टूट गई है, बल्कि रिजर्व बैंक ने इसपर छह महीने के लिए कई तरह के प्रतिबंध भी लगा दिए हैं. अब बैंक के खाताधारक छह महीने की पाबंदी की अवधि में केवल 40 हजार रुपये ही निकाल सकते हैं.