News Nation Logo
एकनाथ शिंदे ने आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए दोपहर 2 बजे गुवाहाटी के होटल में बैठक बुलाई भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 17,073 नए मामले सामने आए दिल्ली हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा को आज LG दिलाएंगे शपथ महाराष्ट्र: मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुलाई कैबिनेट बैठक, 2.30 बजे होगी मीटिंग असम : एकनाथ शिंदे गुवाहाटी स्थित कामाख्या मंदिर पहुंचे भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 14,506 नए मामले सामने आए महाराष्ट्र: कल होगा फ्लोर टेस्ट, राज्यपाल ने बुलाया विधानसभा का विशेष सत्र असम बाढ़ के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में 51 लाख रुपए दान करेंगे एकनाथ शिंदे बीजेपी के 164 विधायकों का दावा- देवेंद्र फडणवीस कल देर रात सीएम पद का शपथ ले सकते हैं बीजेपी के कोर ग्रुप के सदस्यों और विधायकों की बैठक देवेंद्र फडणवीस के घर शुरू

रिजर्व बैंक (RBI) के बाहर पीएमसी बैंक (PMC Bank) के खाताधारकों का जबर्दस्त विरोध प्रदर्शन

पीएमसी बैंक (PMC Bank) के एक और अकाउंट होल्डर की मौत हो गई थी. मुंबई (Mumbai) के मुलुंड में एक और व्यक्ति की मौत हो गई. मुरलीधर आसनदास धारा नाम के शख्स की मौत हो गई.

न्यूज स्टेट ब्यूरो | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 19 Oct 2019, 11:24:53 AM
पीएमसी बैंक घोटाले (PMC Bank Scam)

मुंबई:  

पीएमसी बैंक घोटाले (PMC Bank Scam) में बैंक के खाताधारकों के विरोध की आंच रिजर्व बैंक (RBI) तक भी पहुंच गई है. शनिवार को मुंबई में रिजर्व बैंक के ऑफिस के बाहर पीएमसी बैंक के खाताधारकों ने जबर्दस्त विरोध प्रदर्शन किया. बता दें कि पीएमसी बैंक (PMC Bank) के एक और अकाउंट होल्डर की मौत हो गई थी. मुंबई (Mumbai) के मुलुंड में एक और व्यक्ति की मौत हो गई. मुरलीधर आसनदास धारा नाम के शख्स की मौत हो गई.

यह भी पढ़ें: Festive Offer: मारूति की कारों पर मिल रहा है 1 लाख रुपये से ज्यादा का बंपर डिस्काउंट

घरवालों की मानें तो पैसे नहीं होने की वजह से बुजुर्ग आसनदास का इलाज नहीं हो पाया और उनकी मौत हो गई. घोटाले के कारण भारी वित्तीय संकट के साथ-साथ आरबीआई के प्रतिबंधों का सामना कर रहे पंजाब ऐंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC) से पैसे निकालने की लिमिट तय कर दी गई है. लोगों का पैसा उसी में फंसा हुआ है. इससे पहले भी अबतक तीन लोगों की मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़ें: असदुद्दीन ओवैसी के स्टेज तोड़ डांस ने तो सबको हिलाकर रख दिया, देखें VIDEO

अब तक कई लोग की जा चुकी है जान
इससे पहले इसी बैंक के दो और खाताधारकों संजय गुलाटी तथा फत्तेमल पंजाबी की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो चुकी है, जो बैंक में जमा अपने पैसों को लेकर बेहद चिंतित थे. संजय ने भी पीएमसी में 90 लाख रुपये जमा कर रखे थे, घोटाले की ख़बर सुनते ही उनके होश फाख्ता हो गए. वो चिंतित रहने लगे थे. संजय के बाद मुंबई के मुलुंद इलाके के रहने वाले फत्तेमल पंजाबी की बीते मंगलवार को मौत हो गई थी. वह बैंक के लिए घर से निकल रहे थे, तभी उन्हें दिल का दौरा पड़ा. तीसरी मौत 39 साल की एक डॉक्टर की हुई है, जो डिप्रेशन से जूझ रही थी और उन्होंने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली. हालांकि पुलिस का कहना है कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि उन्होंने आत्महत्या की है या नहीं. महिला का एकाउंट पीएमसी में था.

यह भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस (Post Office) की इस सर्विस के जरिए घर बैठे कर पाएंगे मोटी बचत

22 अक्टूबर तक राकेश और सारंग वाधवान की कस्टडी ED को मिली
पीएमएलए की विशेष अदालत ने पीएमसी बैंक घोटाले (PMC Bank Scam) में गिरफ्तार राकेश (Rakesh) और सारंग वाधवान (Sarang Wadhwan) की हिरासत बढ़ा दी है. HDIL के दोनों डायरेक्टरों को 22 अक्टूबर तक के लिए प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) की हिरासत में भेज दिया गया है. इससे पहले केश, सारंग वधावन 16 अक्टूबर तक के लिए पुलिस हिरासत में थे.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: घर के बचे हुए खाने के तेल से भी चलेंगी गाड़ियां, जानें कैसे

बता दें कि कंस्ट्रक्शन कंपनी एचडीआईएल ने बैंक को लगभग 4,300 करोड़ रुपये का चूना लगाया है, जिसके कारण बैंक की न सिर्फ कमर टूट गई है, बल्कि रिजर्व बैंक ने इसपर छह महीने के लिए कई तरह के प्रतिबंध भी लगा दिए हैं. अब बैंक के खाताधारक छह महीने की पाबंदी की अवधि में केवल 40 हजार रुपये ही निकाल सकते हैं.

First Published : 19 Oct 2019, 11:15:27 AM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.