logo-image

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) के ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, सस्ते हो गए लोन

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (Oriental Bank of Commerce-OBC) ने विभिन्न परिपक्वता अवधि के लिए अपनी कोष की सीमान्त लागत आधारित ऋण दर (MCLR) में 0.05 से 0.15 फीसदी की कटौती कर दी है.

Updated on: 10 Jan 2020, 01:08 PM

दिल्ली:

सार्वजनिक क्षेत्र के ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (Oriental Bank of Commerce-OBC) ने ब्याज दरों में कटौती को लेकर बड़ा फैसला किया है. दरअसल, OBC ने विभिन्न परिपक्वता की अवधि वाले मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट (MCLR) में कटौती की घोषणा की है. बैंक ने विभिन्न परिपक्वता अवधि के लिए अपनी कोष की सीमान्त लागत आधारित ऋण दर (एमसीएलआर-MCLR) में 0.05 से 0.15 फीसदी की कटौती कर दी है.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: BJP नेताओं से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पूछा, कैसा होना चाहिए बजट

आज यानि 10 जनवरी से लागू हुई कटौती
शेयर बाजारों को भेजी गई सूचना में ओरिएंटल बैंक ने कहा है कि एक साल की एमसीएलआर को 0.15 फीसदी घटाकर 8.15 फीसदी किया गया है. वहीं 6 महीने की एमसीएलआर में 0.05 से 0.10 फीसदी की कटौती की गई है. एमसीएलआर में कटौती शुक्रवार से लागू होगी.

यह भी पढ़ें: भारत की जीडीपी (GDP) को लेकर विश्व बैंक (World Bank) ने जताया ये बड़ा अनुमान

होम लोन, ऑटो लोन और पर्सनल लोन सस्ता हो जाएगा
ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के इस कदम के बाद ग्राहकों का होम लोन, ऑटो लोन और पर्सनल लोन सस्ता हो जाएगा. गौरतलब है कि MCLR घटने से मौजूदा लोन सस्ते हो जाते हैं. ग्राहकों को पुरानी EMI के मुकाबले घटी हुई EMI देनी पड़ती है.

यह भी पढ़ें: घर खरीदारों के लिए खुशखबरी, बजट में कई नियम होंगे आसान, मिलेगी टैक्स छूट

MCLR क्या है - What is MCLR
MCLR को मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट भी कहते हैं. इसके तहत बैंक अपने फंड की लागत के हिसाब से लोन की दरें तय करते हैं. ये बेंचमार्क दर होती है. इसके बढ़ने से आपके बैंक से लिए गए सभी तरह के लोन महंगे हो जाते हैं. साथ ही MCLR घटने पर लोन की EMI सस्ती हो जाती है. (इनपुट भाषा)