logo-image

ऑनलाइन बैंकिग फ्रॉड के बढ़ रहे मामले, इन बातों का रखें खास ख्याल

Online Banking Frauds In India: ऑनलाइन बैंकिग फ्रॉड के मामलों में बीते कुछ समय से लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है. ग्राहक की जरा सी भूल से सेकंड़ों में बैंक अकाउंट खाली होने में देर नहीं लगती.

Updated on: 08 Sep 2022, 08:26 PM

नई दिल्ली:

Online Banking Frauds In India: डिजिटल युग में हर सुविधा आपके पास आसानी से उपलब्ध है. हाथ में एक स्मार्टफोन है तो आपका बैंक अकाउंट भी घर बैठे मैनेज कर सकते हैं. यानि बैंकिंग सुविधाओं के लिए आपको बैंक की शाखा तक जाने की भी परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी. लेकिन सुविधाओं के इस दौर में आपकी सतर्कता भी बेहद मायने रखती है. क्यों कि ऑनलाइन बैंकिग फ्रॉड के मामलों में बीते कुछ समय से लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है. ग्राहक की जरा सी भूल से सेकंड़ों में बैंक अकाउंट खाली होने में देर नहीं लगती. अगर आप भी अपना फाइनेंस अपने स्मार्टफोन के जरिए  या डिजिटली मैनेज कर रहे हैं तो ये खबर आपको पढ़नी ही चाहिए. इस आर्टिकल में आपको उन बातों के बारे में बताएंगे जिनका आपको खास ख्याल रखना ही चाहिए.

स्मार्टफोन में बैंक को अच्छे से करें ताला बंद
स्मार्टफोन के जरिए या डिजिटली ऑनलाइन बैंकिग का इस्तेमाल करते हैं तो इसके पासवर्ड के मामले में लापरवाही बिल्कुल ना बरतें. कई बार आसानी के लिए हम कुछ अकाउंट्स के पासवर्ड आसान रखते हैं ताकि लॉग इन के समय ज्यादा परेशानी ना उठानी पड़े. लेकिन बैंकिग अकाउंट के पासवर्ड के मामले में इस तरह की सुविधा के बारे में ना सोचें.साइबर ठगी करने वालों को पासवर्ड जानने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती अगर पासवर्ड आपका जन्मदिन या कोई आसान डिजिट का हो.

ये भी पढ़ेंः सोना- चांदी की कीमतों में उछाल, आज फिर बढ़े रेट्स

लालच के चक्कर में लिंक्स पर क्लिक ना करें
साइबर ठग कई तरह से ग्राहकों को ठगने का प्लान बनाते हैं. कई बार साइबर ठग आप पर नजर बनाए होते हैं और लालच देकर ठगी का जाल फेंकते हैं. सोशल मीडिया अकाउंट्स का इस्तेमाल करते हैं तो अनजान लोगों पर भरोसा ना करें. कई बार चैटिंग एप व्हाट्स ऐप पर भी अनजान नंबर से लिंक आते हैं. इन लिंक्स को खोलने के लिए आपको ईनाम जीतने का लालच दिया जाता है. भूलकर भी ऐसे लिंक्स ना खोलें. तुरंत अकाउंट को ब्लॉक कर, नंबर को डिलीट कर दें.