News Nation Logo
Breaking
Banner

Yes Bank के खाताधारकों के लिए खुशखबरी! इस दिन हट जाएंगे सभी प्रतिबंध, वित्त मंत्री ने किया ऐलान

मोदी कैबिनेट की बैठक ( modi Cabinet meeting) शुक्रवार को हुई. बैठक में कई अहम मुद्दे पर मुहर लगाई. मोदी कैबिनेट ने यस बैंक (Yes Bank) के रिकन्स्ट्रक्शन स्कीम पर मंजूरी दे दी है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 13 Mar 2020, 05:00:03 PM
Nirmala Sitharaman

निर्मला सीतारमण (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:  

मोदी कैबिनेट की बैठक ( modi Cabinet meeting) शुक्रवार को हुई. बैठक में कई अहम मुद्दे पर मुहर लगाई. मोदी कैबिनेट ने यस बैंक (Yes Bank) के रिकन्स्ट्रक्शन स्कीम पर मंजूरी दे दी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए इसकी जानकारी दी. निर्मला सीतारमण ने बताया कि भारतीय स्टेट बैंक (SBI) यस बैंक की 49 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी.

पत्रकारों को जानकारी देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, 'यस बैंक में एसबीआई 49 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेंगी. एसबीआई 3 साल तक अपने स्टेक को 26 प्रतिशत से कम नहीं कर सकेगी. इसके अलावा अन्य निवेशकों को भी आमंत्रित किया जा रहा है. 3 साल की लॉक-इन अवधि में SBI के लिए 26 प्रतिशत तक के निवेश की अनुमति दी जाएगी. दूसरों के लिए 3 वर्ष की लॉक-इन अवधि में 75 प्रतिशत निवेश की अनुमति होगी.

नोटिफिकेशन के 3 दिन के अंदर हटेंगे सभी प्रतिबंध

वित्त मंत्री ने बताया कि बहुत जल्द ही यस बैंक मामले को लेकर नया नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा. यस बैंक डिपॉजिटर्स के लिए राहत की बात ये होगी कि नोटिफिकेशन जारी होने के 3 दिन के अंदर मोरेटेरियम पीरियड (Moratorium On Yes Bank) को खत्म कर दिया जाएगा. इसका मतलब है कि नोटिफिकेशन जारी होने के 3 दिन के अंदर यस बैंक से सभी प्रतिबंध हटा लिया जाएगा.

पुनर्गठन योजना को खाताधारकों के हितों की रक्षा को ध्यान में रखकर मंजूर किया गया

वित्त मंत्री ने बताया, 'बैंक की आवश्यकताओं को देखते हुए अधिकृत पूंजी को 1100 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 6200 करोड़ रुपये कर दिया गया है.इस पुनर्गठन योजना को खाताधारकों के हितों की रक्षा को ध्यान में रखकर मंजूर किया गया है.

इसे भी पढ़ें:उथल-पुथल से निपटने के लिए उठा सकते हैं जरूरी कदम, शेयर बाजार को लेकर सेबी का बड़ा बयान

यस बैंक के नए बोर्ड का गठन कर दिया जाएगा

वित्त मंत्री ने यह भी बताया कि स्कीम के नोटिफिकेशन 7 दिन के अंदर ही यस बैंक के नए बोर्ड का गठन कर दिया जाएगा. बोर्ड में SBI के कम से कम 2 निदेशक होंगे, अधिसूचना जारी होने के 7 दिनों के भीतर कार्यभार संभाल लेंगे.

और पढ़ें:ज्योतिरादित्य सिंधिया समर्थक सभी 19 विधायकों को भोपाल लाने की तैयारी

बृहस्पतिवार को एसबीआई ने यस बैंक में 7,250 करोड़ रुपये निवेश करने की मंजूरी दी थी. यह उसकी शुरुआती 2,450 करोड़ रुपये निवेश की योजना से बहुत अधिक है.

घरेलू स्टॉक मार्केट में भारी गिरावट को लेकर वित्त मंत्री से पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि आरबीआई के साथ मिलकर सरकार भी इसपर करीबी से नजर बनाए रखी है.

First Published : 13 Mar 2020, 05:00:03 PM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.