logo-image

क्या कल से बंद हो जाएगा Paytm...आपके मन में चल रहा है ये, जानिए Paytm से जुड़े हर सवाल का जवाब

क्या Paytm बंद होने वाला है? क्या अब Paytm काम नहीं करेगा? पेटीएम यूजर्स के मन में कई सवाल हैं तो आइए उन्हें दूर कर लेते हैं।

Updated on: 15 Mar 2024, 06:17 AM

नई दिल्ली:

भारत की प्रमुख पेमेंट और फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी पेटीएम अपने यूजर्स और व्यापारियों को सिमलेस सर्विस प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है. हाल की घटनाओं को देखते हुए यूजर्स के मन में पेटीएम ऐप की कार्यक्षमता के बारे में सवाल हो सकते हैं. यूजर्स और व्यापारियों को इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि पेटीएम ऐप काम कर रहा है और 15 मार्च 2024 के बाद भी ये काम करना जारी रखेगा. पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा, ''हम प्रमुख संस्थानों के साथ साझेदारी में अपने वित्‍तीय सेवा वितरण प्लेटफॉर्म का विस्तार कर रहे हैं. पेटीएम देश भर में अपने यूजर्स के लिए एक इंक्लूसिव जनरेशन नेक्स्ट फाइनेंस की फाइनेंशियल सिस्टम व्यवस्था बनाने के लिए प्रतिबद्ध है.''

1. क्या पेटीएम ऐप और उसकी सेवाएं 15 मार्च के बाद भी काम करती रहेंगी?

हां, यूजर्स बिना किसी रुकावट के पेटीएम ऐप पर सेवाओं का उपयोग जारी रख सकते हैं.

2. क्या पेटीएम क्यूआर कोड, साउंडबॉक्स, कार्ड मशीनें आगे भी बिना किसी परेशानी के काम करती रहेंगी?

हां, पेटीएम क्यूआर कोड, साउंडबॉक्स और कार्ड मशीनें भी पूरी तरह चालू रहेंगी.यह उन लाखों यूजर्स और व्यापारियों के लिए निरंतर मिलने वाली सुविधा सुनिश्चित करता है जो अपने दैनिक लेनदेन के लिए इन सेवाओं पर निर्भर हैं.

3. क्या मैं पेटीएम ऐप पर दूसरी सभी सेवाओं जैसे फिल्मों, इवेंट, यात्रा (मेट्रो, फ्लाइट, ट्रेन, बस) की टिकट बुकिंग का लाभ लेना जारी रख सकता हूं?

पेटीएम ऐप पर फिल्मों, इवेंट, यात्रा (मेट्रो, फ्लाइट, ट्रेन, बस) की टिकट बुकिंग सहित अन्य सभी सेवाएं पूरी तरह से चालू रहेंगी.

4. क्या मैं पेटीएम ऐप पर मोबाइल/इंटरनेट रिचार्ज, यूटिलिटी बिलों का भुगतान और अन्य सेवाएं जारी रख सकता हूं?

यूजर्स अपने मोबाइल फोन, डीटीएच या ओटीटी सब्सक्रिप्शन को रिचार्ज करना जारी रख सकते हैं, और सभी यूटिलिटी बिलों  (बिजली, पानी, गैस, इंटरनेट) का भुगतान सीधे पेटीएम ऐप के माध्यम से आसानी से कर सकते हैं.

5. क्या मुझे पेटीएम डील्स पर रेस्तरां ऑफर का लाभ मिलता रहेगा?

हां, पेटीएम डील 15 मार्च के बाद भी पहले की तरह निर्बाध रूप से काम करती रहेगी.उपयोगकर्ता बिना किसी व्यवधान के सभी ऑफर्स और छूट का आनंद उठा सकेंगे.      

6. क्या मैं पेटीएम ऐप पर सिलेंडर बुक कर सकता हूं और अपने पाइप्ड गैस बिल, अपार्टमेंट बिजली बिल का भुगतान भी पेटीएम ऐप पर कर सकता हूं?

हां, आप इसका प्रयोग जारी रख सकते हैं.

7. क्या मैं पेटीएम ऐप का उपयोग करके बीमा खरीद सकूंगा और अपने बीमा के प्रीमियम का भुगतान भी कर सकूंगा?

हां, यूजर्स बाइक, कार, स्वास्थ्य और अन्य के लिए नई बीमा पॉलिसी खरीदना जारी रख सकते हैं और पेटीएम ऐप का उपयोग करके प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं.

8. क्या मैं पेटीएम ऐप पर फास्टैग खरीद सकता हूं या अपने अन्य बैंकों के फास्टैग को रिचार्ज कर सकता हूं?

हां, पेटीएम पहले से ही एचडीएफसी बैंक फास्टैग्‍स ऑफर कर रहा है और पेटीएम ऐप पर अन्य भागीदार बैंकों के फास्टैग रिचार्ज का भी ऑफर है.हालांकि, आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक फास्‍टैग्‍स नहीं खरीद सकते हैं, हालांकि आप इसे 15 मार्च से पहले रिचार्ज कर सकते हैं और शेष राशि समाप्त होने तक इसका उपयोग कर सकते हैं.

9. क्या इक्विटी, म्यूचुअल फंड या एनपीएस में मेरा निवेश सुरक्षित है?

हां, पेटीएम मनी के साथ इक्विटी, म्यूचुअल फंड या एनपीएस में ग्राहकों का निवेश काम कर रहा है.पेटीएम मनी लिमिटेड सेबी-रेग्युलेटेड है और पूरी तरह से नियमों का अनुपालन करता है.

10. क्या मैं पेटीएम ऐप पर सोना खरीदना या बेचना जारी रख सकता हूं?

हां, आप ऐप पर डिजिटल सोना खरीदना या बेचना जारी रख सकते हैं.साथ ही, आपका पेटीएम गोल्ड निवेश काम कर रहा है और एमएमटीसी-पीएएमपी से सुरक्षित है.

11. क्या मैं पेटीएम ऐप पर अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान कर सकता हूं?

हां, आप ये भुगतान करना जारी रख सकते हैं.

12. क्या पेटीएम पर यूपीआई सेवाएं 15 मार्च के बाद भी जारी रहेंगी?

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) को टीपीएपी के लिए पेटीएम के अनुरोध की जांच करने की सलाह दी है.हम एनपीसीआई के साथ काम कर रहे हैं और आपको सूचित करते रहेंगे.