logo-image

SBI के लॉकर में सामान रखना हो गया महंगा, जानिए कितना बढ़ गया चार्ज

स्टेट बैंक (SBI) के लॉकर में सामान रखने के लिए अगले महीने अधिक चार्ज देना पड़ेगा. लॉकर के ऊपर लगने वाले शुल्क में की गई बढ़ोतरी 31 मार्च से लागू होगी.

Updated on: 05 Mar 2020, 03:47 PM

नई दिल्ली:

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank-SBI): बैंक के लॉकर (Bank Locker) में कीमती सामान और डॉक्यूमेंट रखना काफी लोगों द्वारा पसंद किया जाता है. दरअसल, घर के बजाए लॉकर काफी सुरक्षित रहता है. यही वजह है कि लोग अपने डॉक्यूमेंट और कीमती सामान को लॉकर में रखते हैं. वहीं अब लॉकर की सुविधा का उपयोग करना महंगा होने जा रहा है. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने लॉकर के ऊपर लगने वाले शुल्क में बढ़ोतरी का ऐलान किया है.

यह भी पढ़ें: यस बैंक (Yes Bank) में हिस्सेदारी खरीद सकता है भारतीय स्टेट बैंक (State Bank), जानें क्या है मामला

शुल्क में की गई बढ़ोतरी 31 मार्च से लागू होगी

स्टेट बैंक के लॉकर में सामान रखने के लिए अगले महीने अधिक चार्ज देना पड़ेगा. लॉकर के ऊपर लगने वाले शुल्क में की गई बढ़ोतरी 31 मार्च से लागू होगी. SBI की वेबसाइट के मुताबिक लॉकर के आधार पर रेंटल चार्ज को 500 रुपये से 3 हजार रुपये तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है. हालांकि शहर के हिसाब से खाताधारों को शुल्क देना होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मेट्रो या बड़े शहर में छोटा लॉकर है तो रेंटल चार्ज में 500 रुपये से 2 हजार रुपये की बढ़ोतरी की गई है. मेट्रो और बड़े शहरों में बड़े लॉकर के चार्ज में 2 हजार रुपये से 8 हजार रुपये तक की बढ़ोतरी हुई है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर की अर्थव्यवस्था पर खतरा, बाजारों में भारी मंदी की आशंका

ग्रामीण इलाकों में क्या होगा चार्ज

ग्रामीण इलाकों और अर्धशहरी क्षेत्रों में लॉकर के ऊपर लगने वाले चार्ज में 1 हजार रुपये से 6 हजार रुपये की बढ़ोतरी की गई है. बढ़ाई गई दरों में GST शामिल नहीं है. बता दें कि लॉकर को खुलवाने के लिए KYC करानी जरूरी है. बैंक लॉकर के रेंट को कवर करने के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) करने के लिए ग्राहकों से कह सकता है.