News Nation Logo

बैंक खाते में 31 मई तक रखें 342 रुपये, 4 लाख की मिलेगी सुरक्षा, जानें पूरा गणित

कोरोना संकट में लोगों के अकाउंट खाली हो रहे हैं. हालांकि, ऐसे लोगों के लिए अच्छी खबर है. अगर बैंक खाते में 342 रुपये है, तो 31 मई के बाद आपको 4 लाख रुपये तक की सुरक्षा मिल सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 23 May 2020, 05:23:30 PM
atm

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोना (Corona) के कहर से हर कोई जूझ रहा है. इस संकट काल में लोगों की सबसे बड़ी परेशानी पैसे की हो रही है. कुछ लोगों की तो नौकरी ही चली गई. जिसकी बची भी, तो सैलरी कट के आ रही है. इस संकट में लोगों के अकाउंट (Account) खाली हो रहे हैं. हालांकि, ऐसे लोगों के लिए अच्छी खबर है. अगर बैंक खाते में 342 रुपये है, तो 31 मई के बाद आपको 4 लाख रुपये तक की सुरक्षा मिल सकती है. जानते हैं कि आखिर कैसे मिलेगी सुरक्षा. 

यह भी पढ़ें- दिल्लीवालों पर पड़ने लगी दोहरी मार, पारा पहुंचा 45 डिग्री के पार, झुलसती गर्मी से बढ़ी परेशानी

मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में सस्ते प्रीमियम वाली दो स्कीम चलाई थी

बता दें कि मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में सस्ते प्रीमियम वाली दो स्कीम चलाई थी. इस स्कीम का नाम है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY). PMJJBY जीवन बीमा स्कीम है, वहीं PMSBY दुर्घटना बीमा योजना है. इन दोनों स्कीम की बात करें तो आपको क्रमश: 330 रुपये और 12 रुपये का सालाना प्रीमियम देना होगा. वहीं, कुल मिलाकर 4 लाख रुपये तक का बीमा कवर होगा. अर्थात अगर आप इन दोनों स्कीम्स का फायदा लेना चाहते हैं, तो प्रीमियम कुल मिलाकर महज 342 रुपये सालाना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें- Constable Recruitment 2020: पुलिस कांस्‍टेबल के कई पदों पर होगी भर्ती, जानें आवेदन की पूरी प्रक्रिया

PMJJBY और PMSBY दोनों स्‍कीम्स 1 जून-31 मई आधार पर चलती हैं

बता दें कि PMJJBY और PMSBY दोनों स्‍कीम्स 1 जून-31 मई आधार पर चलती हैं. इसका प्रीमियम सालाना आधार पर मई में कटता है. मतलब ये कि अगर आप स्‍कीम से जुड़े हैं तो 31 मई तक आपका प्रीमियम कट जाएगा. इसके बाद पूरे 12 महीने तक आपको 4 लाख का कवर मिलेगा. इस स्‍कीम के बारे में अधिक जानकारी के लिए jansuraksha.gov.in पर पढ़ सकते हैं. इसके अलावा टोल फ्री - 1800-180-1111 / 1800-110-001 नंबर पर भी जानकारी ले सकते हैं.

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 23 May 2020, 05:23:30 PM

Related Tags:

Bank Security Account Money