News Nation Logo

ये बैंक FD पर दे रहा है 7 फीसदी से ज्यादा ब्याज, चेक कीजिए नई रेट लिस्ट

जन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने हाल ही में फिक्स्ड डिपॉजिट के ऊपर मिलने वाले ब्याज दरों में बदलाव किया है. जन स्मॉल फाइनेंस बैंक की एफडी की नई ब्याज दरें 7 मई 2021 से प्रभावी हो चुकी हैं.

Written By : बिजनेस डेस्क | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 11 May 2021, 01:59:27 PM
फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit)

फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • ग्राहकों को 7 से 14 दिन की रेग्युलर एफडी पर 2.5 फीसदी ब्याज ऑफर किया जा रहा है
  • जन स्मॉल फाइनेंस बैंक के 3 से 5 साल की FD पर 6.75 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है

नई दिल्ली :

Jana Small Finance Bank Latest News: फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) को बैंकों (Banks) और गैर-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों यानी NBFC के द्वारा ऑफर किया जाने वाला सुरक्षित निवेश (Safe Investment) का एक प्रमुख साधन माना जाता है. निवेशकों को FD के जरिए सेविंग अकाउंट के मुकाबले अधिक रिटर्न मिलता है. फिक्स्ड डिपॉजिट में निश्चित अवधि के लिए एकमुश्त रकम जमा करके ब्याज के तौर पर रिटर्न (Bumper Return) हासिल किया जा सकता है. यहां आपको बता दें कि FD के तय नियमों के अनुसार परिपक्वता (Maturity) से पहले जमा किए गए रकम को नहीं निकाला जा सकता. हालांकि कुछ जुर्माना अदा करके जमा की गई राशि को पहले भी निकाला जा सकता है.

यह भी पढ़ें: RBI ने मिलथ को-ऑपरेटिव बैंक पर लगे प्रतिबंध को 3 महीने आगे बढ़ाया

बता दें कि मौजूदा समय में जन स्मॉल फाइनेंस बैंक (Jana Small Finance Bank) अपने ग्राहकों को फिक्स्ड डिपॉजिट के ऊपर मोटा ब्याज ऑफर कर रहा है. जन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने हाल ही में फिक्स्ड डिपॉजिट के ऊपर मिलने वाले ब्याज दरों में बदलाव किया है. जन स्मॉल फाइनेंस बैंक की एफडी की नई ब्याज दरें 7 मई 2021 से प्रभावी हो चुकी हैं. जानकार कहते हैं कि निवेशकों को 7 दिन से 10 साल की अवधि के लिए FD खोलने का विकल्प मिलता है. जानकारों का कहना है कि निवेशकों को FD में निवेश से फिक्स्ड रिटर्न तो मिलता है लेकिन यह म्यूचुअल फंड के मुकाबले काफी कम होता है. 

किस अवधि की FD पर कितना मिल रहा है ब्याज
जन स्मॉल फाइनेंस बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक 7 से 14 दिन की रेग्युलर एफडी पर 2.5 फीसदी ब्याज ऑफर किया जा रहा है, जबकि सीनियर सिटीजन को इस पर 3 फीसदी का ब्याज ऑफर किया जा रहा है. 3 से 5 साल की FD पर 6.75 फीसदी ब्याज ऑफर किया जा रहा है. वहीं सीनियर सिटीजन को इस अवधि की FD पर 7.25 फीसदी का ब्याज मिल रहा है. 

यह भी पढ़ें: Axis Bank ने FD की ब्याज दरों में किया बदलाव, यहां चेक कीजिए नए रेट

जानकार कहते हैं कि FD में निवेश से सबसे बड़ा नुकसान है इसके ऊपर मिलने वाले ब्याज में लगातार कटौती होना..इसके अलावा यह महंगाई से लड़ाई में भी कारगर नहीं है. इन सबके बावजूद अगर आप बगैर किसी टेंशन के अपने पैसे को सुरक्षित रखते हुए उसे बढ़ते हुए देखना चाहते हैं तो फिक्स्ड डिपॉजिट से बेहतर और कोई जरिया नहीं हो सकता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 11 May 2021, 11:54:23 AM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.