News Nation Logo

एकीकृत लोकपाल योजना (Reserve Bank Integrated Ombudsman Scheme): सभी बैंकों से जुड़ी शिकायतों के लिए सिर्फ एक प्लेटफॉर्म

एकीकृत लोकपाल योजना (Integrated Ombudsman Scheme): रिजर्व बैंक से मिली जानकारी के मुताबिक शिकायत दर्ज करने और शिकायत निवारण पर जानकारी में सहायता पाने के लिए बहुभाषी टोल-फ्री नंबर भी जारी किया जाएगा

Business Desk | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 12 Nov 2021, 11:09:04 AM
एकीकृत लोकपाल योजना (Integrated Ombudsman Scheme)

एकीकृत लोकपाल योजना (Integrated Ombudsman Scheme) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • बैंकिंग से जुड़ी शिकायतों को दूर करने वाली प्रक्रिया को सशक्त बनाया जा सकेगा
  • बैंक के कस्टमर्स बैंकिंग सेवाओं और शिकायतों को लेकर प्रतिक्रिया भी दे सकेंगे

नई दिल्ली:

एकीकृत लोकपाल योजना (Reserve Bank Integrated Ombudsman Scheme): बैंक के ग्राहकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आ रही हैं. दरअसल, वह दिन अब दूर नहीं है जब बैंकों से जुड़ी सभी शिकायतों को एक ही प्लेटफॉर्म पर किया जा सकेगा. इसके अलावा किए गए शिकायत के स्टेट्स को भी ट्रैक करना भी काफी आसान होगा. फाइनेंशियल और बैकिंग संस्थानों के कस्टमर्स एकीकृत लोकपाल योजना के जरिए लोकपाल को एक ई-मेल आईडी और नंबर की मदद से अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे. बता दें कि एकीकृत लोकपाल योजना के जरिए एक पोर्टल, एक ईमेल और एक पते के साथ एक राष्‍ट्र-एक लोकपाल की अवधारणा को साकार हो सकेगा. 

यह भी पढ़ें: RBI की रिटेल डायरेक्ट स्कीम क्या है और उसके क्या हैं फायदे?

सिर्फ एक पोर्टल पर बैंकों से जुड़ी शिकायत को करा सकते हैं दर्ज
बता दें कि इसके जरिए कस्टमर सिर्फ एक पोर्टल पर बैंकों से जुड़ी शिकायत को दर्ज करा सकते हैं. इसके अलावा यूजर डॉक्यूमेंट, स्‍टेट्स ट्रैक और फीडबैक दे सकते हैं. आरबीआई द्वारा विनियमित संस्‍थाओं के खिलाफ शिकायतों के लिए यह एक एकीकृत योजना है. रिजर्व बैंक से मिली जानकारी के मुताबिक शिकायत दर्ज करने और शिकायत निवारण पर जानकारी में सहायता पाने के लिए बहुभाषी टोल-फ्री नंबर भी जारी किया जाएगा यानी कि विभिन्न भाषाओं में शिकायत दर्ज कराने की सुविधा होगी. इसके अलावा बैंक के कस्टमर्स बैंकिंग सेवाओं और शिकायतों को लेकर प्रतिक्रिया भी दे सकेंगे.

एकीकृत लोकपाल योजना के जरिए बैंकिंग से जुड़ी शिकायतों को दूर करने वाली प्रक्रिया को सशक्त बनाया जा सकेगा. जानकारों का कहना है कि इस नई व्यवस्था के आने के बाद से बैंक किसी भी तरह का टालमटोल नहीं कर सकेंगे.

First Published : 12 Nov 2021, 11:04:33 AM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.