logo-image

Foreign Exchange Reserves: भारत का विदेशी मुद्रा भंडार उच्चतम स्तर पर, RBI ने दी जानकारी

आपको बता दें कि पिछले साल ग्लोबल चैलेंज की वजह से विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट दर्ज किया गया था.

Updated on: 29 Mar 2024, 08:27 PM

नई दिल्ली:

Foreign Exchange Reserves: भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में एक बार फिर बदलाव हुआ है. जानकारी के मुताबिक फॉरेन एक्सचेंज में बढ़ोतरी देखने को मिला है. 22 मार्च को खत्म होने वाले सप्ताह में रिजर्व बैंक का विदेशी मुद्रा भंडार में 140 मिलियन डॉलरा की वृद्धि दर्ज की गई है. इस बढ़ोतरी के बाद के रिजर्व बैंक के रिजर्व 642.63 बिलियन डॉलर को पार कर गया है. आपको बता दें कि ये आंकड़े पिछले दो सालों के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है. इन सब बातों की जानकारी रिजर्व बैंक की ओर से दी गई है.  

भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार 29 मार्च को विदेशी मुद्रा भंडार के बारे में जानकारी दी है. इसे लेटेस्ट डाटा की माने तो 140 मिलियन की बढ़ोतरी देखी गई है. इसके बाद ये 642.631 बिलियन डॉलर हो गया है. जानकारी के मुताबिक 15 मार्च को खत्म हुए हफ्ते में ये 672.462 डॉलर था. वहीं, उससे पहले 8 मार्च को विदेशी मुद्रा भंडार 636.095 बिलियन डॉलर था. आपको बता दें कि इससे पहले 3 सितंबर 2021 में विदेश मुद्रा भंडार 642.95 बिलियन डॉलर था. ये उस वक्त के उच्चतम स्कोर पर था.  

विदेशी मुद्रा संपत्ति में गिरावट

आपको बता दें कि पिछले साल ग्लोबल चैलेंज की वजह से विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट दर्ज किया गया था. इसके साथ ही डॉलर के मुकाबले रुपए में लगातार हो रहे गिरावट को रोकने के लिए रिजर्व बैंक ने विदेशी मुद्रा का उपयोग किया गया था. जिसकी वजह से भंडार में बदलाव होते हुए गिरावट देखा गया था. रिजर्व बैंक की माने तो इस अवधी में हालांकि विदेशी मुद्रा संपत्ति में गिरावट दर्ज की गई है. 120 मिलियन डॉलर की गिरावट के साथ ही ये 568.26 बिलियन डॉलर हो गया है.

देश में FDI बढ़ रहा है

दुनिया भर में स्थिरता और भारत के मजबूत होती अर्थव्यवस्था को देखते हुए कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में विदेशी मुद्रा भंडार में बढ़ोतरी देखी जा सकती है. आपको बता दे भारत का विदेशी निर्यात पिछसे कुछ दिनों में तेजी से बढ़ा है. इसके साथ ही भारत का आयात भी कम हुआ है. वहीं, भारत में विदेश से एफडीआई और एफआईआई के जरिए डॉलर प्राप्त हो रहे हैं.