News Nation Logo

ग्राहकों की सहूलियत के लिए एटीएम में 200 रुपये के अधिक नोट डालेगा इंडियन बैंक

चेन्नई (Chennai) में इंडियन बैंक (Indian Bank) ने ग्राहकों की सहूलियत को देखते हुए ऑटोमेटिड टेलर मशीन (ATM) में 200 रुपये के नोटों को अधिक भरने का फैसला किया है.

IANS | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 23 Feb 2020, 10:04:37 AM
सांकेतिक चित्र

सांकेतिक चित्र (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

highlights

  • चेन्नई में एटीएम में 200 रुपये के नोटों को अधिक भरे जाएंगे.
  • दो हजार रुपये के नोटों को मशीन में नहीं रखने का फैसला.
  • अभी यह फैसला केवल इंडियन बैंक ने ही किया है.

नई दिल्ली:  

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई (Chennai) में इंडियन बैंक (Indian Bank) ने ग्राहकों की सहूलियत को देखते हुए ऑटोमेटिड टेलर मशीन (ATM) में 200 रुपये के नोटों को अधिक भरने का फैसला किया है. इसके साथ ही दो हजार रुपये के नोटों को मशीन में नहीं रखने का फैसला किया गया है. एक वरिष्ठ बैंक अधिकारी ने शनिवार को इसकी जानकारी दी. इंडियन बैंक के एक अधिकारी ने कहा, 'एटीएम से नकदी निकालने के बाद ग्राहक (Customer) छोटी मूल्य वर्ग के करेंसी नोटों के लिए 2000 रुपये के नोट बदलवाने के लिए बैंक शाखाओं (Branches) में आते हैं. इससे बचने के लिए हमने तत्काल प्रभाव से एटीएम में 2,000 रुपये के नोटों को लोड करने से रोकने का फैसला किया है.'

यह भी पढ़ेंः मुसलमान जिगर का टुकड़ा है, राजनाथ सिंह ने कहा कोई छू भी नहीं सकता

मार्च से लागू होगी व्यवस्था
उन्होंने कहा कि ग्राहक बैंक शाखाओं से 2000 रुपये के नोट निकाल सकते हैं और वे उन्हें बैंक शाखाओं और एटीएम में भी जमा कर सकते हैं. इंडियन बैंक एटीएम की करेंसी कैसेट्स में 2,000 रुपये के बजाय 200 रुपये मूल्य वर्ग के नोट भरने का काम करेगा. बैंक के मुताबिक एक मार्च के बाद एटीएम में बचे 2,000 के नोटों को निकाल लिया जाएगा. हालांकि अभी यह फैसला केवल इंडियन बैंक ने ही किया है और अन्य सार्वजनिक व निजी क्षेत्र के बैंकों ने इसका पालन नहीं किया है. भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ज्यादा संख्या में एटीएम के लिए अनुरोध के तौर पर रिक्वेस्ट ऑफ प्रपोजल (आरएफपी) लेकर आया है.

यह भी पढ़ेंः Donald Trump के भारत दौरे पर CAA विरोधी आजमाएंगे नया पैंतरा, कर सकते हैं विरोध प्रदर्शन

एटीएम की संख्या में आ सकती है कमी
फाइनेंशियल सॉफ्टवेयर एंड सिस्टम (एफएसएस) के अध्यक्ष वी. बालासुब्रमण्यम ने कहा, 'हमारे पास निजी बैंकों से 2,000 रुपये के नोटों को एटीएम में लोड करने से रोकने के लिए कोई निर्देश या जानकारी नहीं है.' कंपनी देश के कई बैंकों के एटीएम नेटवर्क का प्रबंधन करती है. बालासुब्रमण्यम ने कहा कि बैंकों के विलय से बड़े शहरों में एटीएम की संख्या कम हो सकती है और टियर-तीन व टियर-चार शहरों में इन मशीनों की स्थापना की जा सकती है. उन्होंने कहा कि बैंक नई शाखाएं भी खोल रहे हैं और प्रत्येक शाखा में एक ऑन-साइट एटीएम होगा.

First Published : 23 Feb 2020, 10:04:37 AM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Indian Bank ATM Currency Note