News Nation Logo

SBI से लिया है होम लोन तो घर मिलकर रहेगा, बैंक ने शुरू की नई स्कीम

SBI की ओर से शुरू की गई RBBG स्कीम के तहत घर खरीदारों को फंड को लौटाने की गारंटी मिलेगी. बैंक की ओर से यह स्कीम अभी फिलहाल 10 शहरों में उपलब्ध है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 09 Jan 2020, 12:13:28 PM
भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India-SBI)

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India-SBI) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India-SBI) ने होम बायर्स के लिए नई स्कीम शुरू की है. दरअसल, SBI के जरिए होम लोन लेने पर ग्राहकों को घर मिलने की गारंटी मिलने जा रही है. SBI की ओर से शुरू की गई नई स्कीम के तहत घर खरीदारों को फंड को लौटाने की गारंटी मिलेगी. बैंक की ओर से यह स्कीम अभी फिलहाल 10 शहरों में उपलब्ध है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेजिडेंशियल बिल्डर फाइनेंस विद बायर गारंटी (RBBG) के तरहत SBI के जरिए होम लोन (Home Loan) लेने वालों को यह सुविधा मिलेगी. बता दें कि यह पहला मौका है जब हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए कोई वित्तीय संस्थान डिलीवरी के लिए गारंटी दे रहा है. SBI के इस कदम के बाद होम बायर्स की पैसे को सुरक्षा मिलेगी.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 9 Jan: सोने-चांदी में आई गिरावट पर आज क्या करें निवेशक, जानिए यहां

SBI ने सनटेक रियल्टी के साथ किया समझौता
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्टेट बैंक ने इस स्कीम के क्रियान्यवन के लिए रियल एस्टेट कंपनी सनटेक रियल्टी के साथ समझौता किया है. होम बायर्स को बिल्डर फाइनेंस स्कीम के अंतर्गत बैंक गारंटी दी जाएगी. स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार का कहना है कि RBBG के जरिए होम बायर्स को उसके खून पसीने की कमाई सुरक्षित रहने का विश्वास मिलेगा. बैंक के इस कदम के बाद रियल एस्टेट सेक्टर को भी काफी फायदा मिलेगा. उनका कहना है कि फिलहाल यह स्कीम अभी 2.5 करोड़ रुपये तक के घरों के सेगमेंट पर केंद्रित रहेगी. इसके अलावा बड़े बिल्डर्स बैंक 50 करोड़ रुपये से 400 करोड़ रुपये तक का कर्ज भी ले सकेंगे.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: 1 दिन के ब्रेक के बाद आज फिर बढ़ गए पेट्रोल-डीजल के दाम, फटाफट चेक करें नई लिस्ट

रजनीश कुमार के मुताबिक इस स्कीम की वजह से घरों की बिक्री बढ़ने का अनुमान है. हालांकि यह स्कीम उन्हीं डेवलपर्स को दी जाएगी जो समय पर प्रोजेक्ट को पूरा कर सकेंगे. वहीं दूसरी ओर सनटेक रियल्टी के चेयरमैन एवं मैनेडिंग डायरेक्टर कमल खेतान के मुताबिक इस स्कीम से ग्राहकों को अच्छी क्वॉलिटी के घरों के लिए सही वैल्यू मिलेगी. उनका कहना है कि मौजूदा समय में रियल एस्टेट सेक्टर कर्ज और बिक्री की समस्या का सामना कर रहा है. वहीं दूसरी फंड की कमी की वजह से कई प्रोजेक्ट अधर में हैं. उनका कहना है कि केंद्र सरका का अनुमान है कि फंसे हुए करीब 1,600 प्रोजेक्ट में 4.58 लाख हाउसिंग यूनिट की डिलीवरी में अभी देरी है.

First Published : 09 Jan 2020, 12:13:28 PM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो