logo-image

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) की इस सुविधा के जरिए 24 घंटे में कभी भी ले सकते हैं चेक बुक, डेबिट और क्रेडिट कार्ड

आईबॉक्स (iBox) सर्विस के तहत ICICI Bank के कस्टमर अब ब्रांच से अवकाश के दिन समेत 24 घंटे और सातों दिन चेक बुक, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और रिटर्न्ड चेक ले सकते हैं.

Updated on: 03 Feb 2020, 03:50 PM

नई दिल्ली:

अगर आप आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के ग्राहक हैं तो यह खबर सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है. दरअसल, आईसीआईसीआई बैंक ने अपनी नई सर्विस (ICICI Bank New Service iBox) आईबॉक्स शुरू किया है. इस सर्विस के तहत बैंक के कस्टमर अब ब्रांच से अवकाश के दिन समेत 24 घंटे और सातों दिन चेक बुक, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और रिटर्न्ड चेक ले सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के बैंक की इस सुविधा का लाभ अवकाश समेत 24 घंटे और सातों दिन उठाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: सरकार PPF, NSC और सुकन्या समृद्धि समेत छोटी बचत योजनाओं के ब्याज दरों में कर सकती है बदलाव

क्या हैं आईबॉक्स के फायदे

  • बैंक का कस्टमर इस सुविधा का लाभ 24 घंटे, सातों दिन और अवकाश पर भी उठा सकता है
  • बैंक की ब्रांचों के बाहर ऑइबॉक्स टर्मिनल्स को लगाया गया है, बैंक के बंद होने के बाद भी इसका उपयोग किया जा सकता है
  • इस ऑटोमेटेड प्रक्रिया में कस्टमर को उनके पैकेज के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है
  • ऑइबॉक्स टर्मिनल पर पैकेज के पहुंचने पर SMS नोटिफिकेशन भेजा जाता है
  • SMS नोटिफिकेशन में आईबॉक्स का GPS लोकेशन, OTP और QR कोड होता है
  • ग्राहक द्वारा ऑइबॉक्स में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ओटीपी या क्यूआर कोड डालने पर बॉक्स खुल जाता है
  • दिल्ली-NCR, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बंग्लुरू, हैदराबाद, पुणे, नवी मुंबई, सूरत, जयपुर, इंदौर, भोपाल, लखनऊ, नागपुर, अमृतसर, लुधियाना और पंचकुला आदि शहरों में ICICI Bank के ब्रांचों के बाहर आईबॉक्स टर्मिनल्स लगाए गए हैं.

आईसीआईसीआई बैंक को तीसरी तिमाही में 4,670 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ

निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक का एकीकृत शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में दोगुना से अधिक होकर 4,670 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. एस्सार स्टील से वसूली और मुख्य आय में बढ़ोतरी से बैंक के मुनाफे में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है. मुंबई मुख्यालय वाले इस बैंक ने इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 1,874.33 करोड़ रुपये का एकीकृत शुद्ध लाभ कमाया था. एकल आधार पर दिसंबर तिमाही में बैंक का शुद्ध लाभ 4,146 करोड़ रुपये रहा, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 1,605 करोड़ रुपये रहा था. तिमाही के दौरान बैंक की शुद्ध ब्याज आय 24 प्रतिशत बढ़कर 8,545 करोड़ रुपये पर पहुंच गई. घरेलू बाजार में कर्ज देने में 16 प्रतिशत की बढ़ोतरी और शुद्ध ब्याज मार्जिन में 3.77 प्रतिशत की वृद्धि से बैंक की ब्याज आय बढ़ी है. इस दौरान बैंक की अन्य आय 18.77 प्रतिशत बढ़कर 4,043 करोड़ रुपये रही.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 3 Feb 2020: बजट के बाद अब अगले 1 महीने में सोने और चांदी का क्या है लक्ष्य, जानिए दिग्गज जानकारों का नजरिया

समीक्षाधीन तिमाही के दौरान बैंक की सकल गैर निष्पादित आस्तियां (एनपीए) कुल ऋण का घटकर 5.95 प्रतिशत पर आ गईं, जो एक साल पहले समान तिमाही में 7.75 प्रतिशत थीं. इस दौरान बैंक का शुद्ध ब्याज मार्जिन 3.77 प्रतिशत रहा. इससे पिछली तिमाही में यह 3.64 प्रतिशत और इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में यह 3.40 प्रतिशत था. तीसरी तिमाही में बैंक का शुद्ध एनपीए 1.49 प्रतिशत रहा. एक साल पहले समान तिमाही में यह 2.58 प्रतिशत था. तिमाही के दौरान बैंक का प्रावधान (कर को छोड़कर) 51 प्रतिशत घटकर 2,083 करोड़ रुपये रह गया. एक साल पहले समान तिमाही में यह 4,244 करोड़ रुपये था.