News Nation Logo
Banner

HDFC Bank और PNB के बाद आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने भी ले लिया बड़ा फैसला

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) की ब्याज दरों में कटौती के बाद अप्रैल के बाद से उसकी कर्ज की ब्याज दर में कुल 0.20 फीसदी की कटौती हो चुकी है.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 05 Sep 2019, 08:43:19 AM
आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) - फाइल फोटो

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) - फाइल फोटो

नई दिल्ली:

प्राइवेट सेक्टर (Private Sector) के दूसरे सबसे बड़े बैंक आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने अपनी सभी मैच्योरिटी के लोन की ब्याज दरों में 0.10 फीसदी की कटौती की है. सूत्रों के मुताबिक आईसीआईसीआई बैंक ने सीमांत लागत पर आधारित ब्याज दर (MCLR) वाले सभी परिपक्वता अवधि के कर्जों पर ब्याज दर में यह कटौती की है. गौरतलब है कि रिजर्व बैंक (RBI) ब्याज दर में कटौती के लिये बैंकों पर लगातार दबाव डालता रहा है.

यह भी पढ़ें: रिजर्व बैंक (RBI) के इस आदेश से करोड़ों लोगों को डेबिट-क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करना होगा आसान

अप्रैल के बाद से बैंक के कर्ज की ब्याज दर में कुल 0.20 फीसदी की कटौती
आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) की इस कटौती के बाद अप्रैल के बाद से उसकी कर्ज की ब्याज दर में कुल 0.20 फीसदी की कटौती हो चुकी है. बैंक की नई ब्याज दरों के तहत अब 1 सितंबर से बैंक की एक साल की एमसीएलआर की ब्याज दर घटकर 8.55 फीसदी जबकि एक दिन की एमसीएलआर दर 8.30 फीसदी रह गई है. खुदरा ऋण के लिहाज से बैंक की एमसीएलआर आधारित एक साल की कर्ज दर को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. बैंक के दीर्घकालिक सभी तरह के कर्ज को इसी दर से जोड़ा जाता है. होम लोन जैसे कर्ज भी इस दर से जुड़ते हैं.

यह भी पढ़ें: क्या इतनी खस्ताहाल है इकोनॉमी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के समय में तो...

PNB ने 2 करोड़ रुपये से कम की FD पर मिलने वाली ब्याज दरों को 0.50 फीसदी घटाया
निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के बाद देश के बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने भी फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) को लेकर बड़ा फैसला किया है. दरअसल, PNB ने अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर मिलने वाली ब्याज दरों (Interest Rates) में बदलाव कर दिया है. पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने 2 करोड़ रुपये से कम की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर मिलने वाली ब्याज दरों को 0.50 फीसदी घटा दिया है. पंजाब नेशनल बैंक की FD की नई दरें 1 सितंबर 2019 से लागू हो चुकी हैं. गौरतलब है कि RBI द्वारा रेपो रेट (Repo Rate) कम करने के बाद बैंक अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट की जमा दरों में बदलाव कर रहे हैं. (इनपुट पीटीआई)

First Published : 05 Sep 2019, 08:42:31 AM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो