logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Bank Holidays: अगले डेढ़ महीने में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

Bank Holidays: अगले डेढ़ महीने में बैंकों की कई छुट्टियां पड़ रही हैं. ऐसे में आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि किस-किस दिन बैंकों में कामकाज बंद रहेगा.

Updated on: 12 Aug 2019, 04:41 PM

नई दिल्ली:

Bank Holidays: अगर आप अगले डेढ़ महीने में बैंक से जुड़े कामकाज निपटाने की सोच रहे हैं तो यकीन मानिए यह खबर सिर्फ आपके लिए ही है. दरअसल, अगले डेढ़ महीने में बैंकों की कई छुट्टियां पड़ रही हैं. ऐसे में आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि किस-किस दिन बैंकों में कामकाज बंद रहेगा. ग्राहकों को पहले से बैंकों की छुट्टियों की जानकारी हो जाने पर काफी सहूलियत मिल जाती है. आइये देखते हैं कि कितने दिन बैंकों में कामकाज बंद रहेगा. अगस्त और सितंबर में करीब 5-6 दिन तक देशभर के बैंकों में कामकाज बंद रहेगा. राज्य के हिसाब से भी अलग-अलग दिनों में कुछ और दिन बैंकों में छुट्टी रहेगी.

यह भी पढ़ें: Reliance AGM 2019: सिर्फ 700 रुपये में मिलेगा JioGigaFiber का प्लान

अगस्त-सितंबर इतने दिन बंद रहेंगे बैंक
बता दें कि आज (12 अगस्त) को बकरीद के मौके पर देशभर में बैंकों में कामकाज बंद है. 15 अगस्त को रक्षाबंधन, स्वतंत्रता दिवस और 24 अगस्त को जन्माष्टमी की वजह से बैंक में कामकाज बंद रहेगा. 25 अगस्त को रविवार होने से बैंक में अवकाश रहेगा. सितंबर में 2 सितंबर को विनायक चतुर्थी, 10 सितंबर को मोहर्रम और 11 सितंबर को ओणम के उपलक्ष्य में बैंकों में कामकाज बंद रहेगा.

यह भी पढ़ें: 5 सितंबर को Jio Gigafiber की लॉन्चिंग, रिलीज के साथ देख पाएंगे फिल्म, जानें 10 बड़ी बातें

राज्यों के हिसाब से अवकाश
राज्यों के हिसाब से देखें तो 17 अगस्त को पारसी न्यू ईयर के उपलक्ष्य में मुंबई, नागपुर, अहमदाबाद में बैंक बंद रहेंगे. असम में 20 अगस्त को श्री श्री माधव देव तिथि के कारण असम में बैंकों में कामकाज बंद रहेगा. पंजाब और हरियाणा में गुरुग्रंथ साहिब के प्रकाशोत्सव पर्व के उपलक्ष्य पर 31 अगस्त को बैंक में कामकाज बंद रहेगा. छुट्टियों के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए रिजर्व बैंक (RBI) की वेबसाइट https://www.rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर जा सकते हैं.