logo-image

ज्यादा पैसे बैंक में जमा करने जा रहे हैं तो हो जाएं सावधान, सरकार लेने जा रही है बड़ा फैसला

केंद्र सरकार अर्थव्यवस्था में नगदी के अधिक प्रवाह पर लगाम के लिए लेनदेन को आधार कार्ड से प्रमाणित कराने की योजना बना रही है.

Updated on: 02 Sep 2019, 03:16 PM

नई दिल्ली:

अब बैंक अकाउंट में लिमिट से ज्यादा रकम जमा करने और निकासी पर सख्ती बढ़ने वाली है. दरअसल, केंद्र सरकार अर्थव्यवस्था में नगदी के अधिक प्रवाह पर लगाम के लिए लेनदेन को आधार कार्ड से प्रमाणित कराने की योजना बना रही है. बता दें कि मौजूदा समय में बैंक अकाउंट को पैन कार्ड (Pan Card) से जोड़ना जरूरी है. वहीं अब बैंक अकाउंट (Bank Account) में लिमिट से ज्यादा रकम जमा करने या निकालने पर आधार को प्रमाणित कराना जरूरी होने जा रहा है.

यह भी पढ़ें: 1 अगस्त से SBI के 42 करोड़ ग्राहकों को ये सुविधा मिलेगी बिल्कुल मुफ्त

बायोमीट्रिक या OTP के जरिए होगा KYC
बायोमीट्रिक या वन टाइम पासवर्ड (One Time Password) के इस्तेमाल के जरिए KYC कराया जा सकता है. फाइनेंस बिल में प्रस्तावित विधेयकों के अनुसार इसका दायरा बढ़ाकर तय सीमा से अधिक विदेशी करेंसी की खरीद तक भी बढ़ाया जा सकता है. बता दें कि अभी लेनदेन के लिए सिर्फ पैन कार्ड की जानकारी देनी होती थी. वहीं जमीन की खरीद फरोख्त के मामले में भी आधार के प्रमाणीकरण की जरूरत होगी.

यह भी पढ़ें: DDA Housing Scheme 2019: 18 हजार फ्लैट्स के लिए DDA मंगलवार यानि 23 को निकालेगा ड्रॉ

वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि छोटे ट्रांजैक्शन को बगैर परेशानी में डाले अधिक पैसों के लेन-देन पर लगाम के लिए आधार प्रमाणीकरण के अनिवार्य होने से धोखाधड़ी पर लगाम लगेगी. जानकारी के मुताबिक आधार प्रमाणीकरण की जरूरत इसके लिए भी थी कि कई मौकों पर देखा गया है कि जमाकर्ता फर्जी पैन नबंर का इस्तेमाल करके पैसे को बैंक में जमा कर देता है. उस ट्रांजैक्शन को ट्रैक करने में काफी परेशानी होती थी, लेकिन आधार प्रमाणीकरण से इस पर कुछ हद तक लगाम लग सकेगी.