logo-image

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) को लेकर किया बड़ा बदलाव, ग्राहकों पर होगा बड़ा असर

HDFC Bank ने अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) की ब्याज दरों में बदलाव कर दिया है. बैंक ने अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की ब्याज दरों को घटा दिया है. बैंक की नई दरें 22 जुलाई से लागू हो चुकी हैं.

Updated on: 24 Jul 2019, 09:52 AM

highlights

  • HDFC Bank ने अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) की ब्याज दरों में बदलाव किया
  • एचडीएफसी बैंक ने FD की ब्याज दरों को घटाया, बैंक की नई दरें 22 जुलाई से लागू हो चुकी हैं
  • 30 दिन से 6 माह, 6 माह से 1 साल में परिपक्व होने वाली FD की ब्याज दरों को घटाया

नई दिल्ली:

निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC BANK) के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है. दरअसल, HDFC BANK ने अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) की ब्याज दरों में बदलाव कर दिया है. बैंक ने अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की ब्याज दरों को घटा दिया है. बैंक की नई दरें 22 जुलाई से लागू हो चुकी हैं.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी जारी, 15 पैसे गिरकर खुला भाव

2 करोड़ रुपये से कम की FD पर घटाई ब्याज दरें
एचडीएफसी बैंक (HDFC BANK) ने 2 करोड़ रुपये से कम की फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज दरों को घटा दिया है. एचडीएफसी बैंक 7 दिन से लेकर 10 साल की अवधि के लिए 3.5 फीसदी से 7 फीसदी तक ब्याज ऑफर कर रहा है. रिजर्व बैंक (RBI) के रेपो रेट में कटौती के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि आने वाले समय में धीरे-धीरे सभी बैंक अपने ब्याज दरों में कटौती करना शुरू कर देंगे.

यह भी पढ़ें: ​​​​​पेटीएम (Paytm) के जरिए मिलेगा इंस्टेंट लोन, ग्राहकों और मर्चेंट्स को होगा बड़ा फायदा

30 दिन से ऊपर की FD के दरों में की कटौती
HDFC BANK ने 30 दिन से ऊपर की FD के दरों में कटौती की है. बैंक ने 30 दिन से लेकर 6 माह और 6 माह से लेकर 1 साल में परिपक्व होने वाली फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों को घटा दिया है. बता दें कि इस आदेश के पहले 30 दिन से 45 दिन की अवधि वाली FD पर सामान्य नागरिक को 5.75 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 6.25 फीसदी ब्याज मिलता था, लेकिन नए आदेश के बाद ब्याज दरें घटकर सामान्य नागरिक और सीनियर सिटीजन के लिए क्रमश: 5.5 फीसदी और 6 फीसदी हो गई हैं.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: अमेरिका में घट गया कच्चे तेल का स्टॉक, महंगे हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल

वहीं 46 दिन से 6 महीने की अवधि वाली FD पर अब सामान्य नागरिकों को 6 फीसदी का ब्याज मिलेगा. पहले इस पर 6.25 फीसदी ब्याज मिलता था. 1 साल की अवधि वाली फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) की दर 0.2 फीसदी घटकर 7.10 फीसदी हो गई है. 1 साल से 2 साल की अवधि वाली FD की ब्याज दर भी 0.10 फीसदी घटकर 7.20 फीसदी हो गई है.