News Nation Logo

HDFC Bank को बड़ी राहत, क्रेडिट कार्ड जारी करने पर लगा रोक हटी

HDFC Bank Latest News: पिछले साल यानी दिसंबर 2020 में RBI ने एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) को क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए प्रतिबंधित कर दिया था. इसके अलावा बैंक की ओर से कोई भी नए डिजिटल प्रोडक्ट को भी लॉन्च करने से रोक लगा दिया गया था.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 18 Aug 2021, 11:53:48 AM
HDFC Bank Latest News

HDFC Bank Latest News (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • भारतीय रिजर्व बैंक ने 2 दिसंबर 2020 को एचडीएफसी बैंक को नोटिस जारी किया था
  • RBI के ताजा फैसले के बाद HDFC Bank नए क्रेडिट कार्ड को जारी कर सकेगा

नई दिल्ली :

HDFC Bank Latest News: अगर आप एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने का मन बना रहे हैं तो यह खबर आपके काफी काम की हो सकती है. दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India-RBI) ने निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) को बड़ी राहत दी है.  RBI ने HDFC Bank को राहत देते हुए बीते 8 महीने से क्रेडिट कार्ड (Credit Card) जारी करने पर लगी रोक को हटा दिया है. आपको बता दें कि पिछले साल यानी दिसंबर 2020 में RBI ने एचडीएफसी बैंक को क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए प्रतिबंधित कर दिया था. इसके अलावा बैंक की ओर से कोई भी नए डिजिटल प्रोडक्ट को भी लॉन्च करने से रोक लगा दिया गया था. RBI ने 2 दिसंबर 2020 को एचडीएफसी बैंक को नोटिस जारी किया था. 

यह भी पढ़ें: सेंसेक्स पहली बार 56,000 के पार पहुंचा, रिकॉर्ड ऊंचाई पर शेयर बाजार

हालांकि रिजर्व बैंक के ताजा फैसले के बाद HDFC Bank नए क्रेडिट कार्ड को जारी कर सकेगा. बता दें कि देश में एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड जारी करने वाला सबसे बड़ा बैंक है. HDFC Bank के ऊपर नए कार्ड जारी करने को लेकर लगे प्रतिबंध की वजह से पिछले कुछ महीनों में बैंक की बाजार हिस्सेदारी में गिरावट देखने को मिली है. आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर 2020 में जहां उसका कुल कार्ड बेस 15.38 मिलियन था तो वहीं इस साल जून में यह घटकर 14.82 मिलियन रह गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एचडीएफसी बैंक से मिली जानकारी के अनुसार प्रतिबंध हटने के बाद बैंक जल्द ही इस नुकसान की भरपाई कर लेगा और जोरदार वापसी भी कर लेगा. HDFC Bank ने किसी भी तरह की समस्या से बचने को लेकर रिजर्व बैंक को लॉन्ग टर्म और शॉर्ट टर्म प्लान सौंप दिया है. 

यह भी पढ़ें: मौजूदा स्तरों पर सोने-चांदी में क्या बनाएं रणनीति, जानिए जानकारों की राय

पिछले साल दिसंबर में HDFC Bank के खिलाफ लिया था सख्त फैसला 
बता दें कि पिछले 2 साल में एचडीएफसी बैंक के उपभोक्ताओं को डिजिटल सेवाओं जैसे इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और पेमेंट बैंकिंग को लेकर कई बार परेशानी का सामना करना पड़ा है. आरबीआई ने इन सभी परेशानियों को देखते हुए पिछले साल दिसंबर में HDFC Bank के खिलाफ सख्त फैसला लिया था. यही नहीं RBI ने एचडीएफसी बैंक के प्राइमरी डेटा सेंटर में बिजली आपूर्ति बाधित होने की वजह से पिछले साल 21 नवंबर को हुई दिक्कतों पर भी सवाल उठाया था. गौरतलब है कि पिछले साल एचडीएफसी बैंक के डिजिटल बैंकिंग सेवाओं में आई दिक्कतों के चलते UPI पेमेंट, एटीएम पेमेंट और कार्ड चैनल पेमेंट कई घंटों तक बंद रहे थे. हालांकि बैंक ने उस समय जवाब तलब में कहा था कि पिछले दो साल में बैंक ने अपने सिस्टम में काफी सुधार किया है लेकिन आरबीआई ने कहा था कि बैंक की इन दावों के बावजूद दिक्कतें आ रही हैं या काफी गंभीर मामला है.

First Published : 18 Aug 2021, 11:50:34 AM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.