News Nation Logo

जीरो बैलेंस खाता धारकों के लिए खुशखबरी, फ्री में मिलने वाली सुविधाएं यहां जानें

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 07 Aug 2019, 02:22:59 PM

New Delhi:  

भारतीय रिजर्व बैंक ने बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट धारकों (जीरो बैलेंस अकाउंट) के लिए नई घोषणा की है. रिजर्व बैंक की ओर से जारी किए गए नए नियमों को सभी बैंकों को मानना होगा और यह सुविधाएं एक सितंबर से मिलनी शुरू हो जाएंगी. जीरो बैलेंस अकाउंट में बैंकों की ओर से फ्री में बैंकिंग सेवा दी जाती है. इस खाते में कोई भी न्‍यूनतम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं होती. इस तरह का अकाउंट किसी भी बैंक में खोला जा सकता है और न्‍यूनतम बैलेंस न रखने पर भी बैंकों की ओर से कोई जुर्माना नहीं लगाया जा सकता.

यह भी जानें ः RBI Credit Policy: RBI के इस कदम से इतनी सस्ती हो जाएगी होमलोन की EMI

एक सितंबर से मिलेंगी यह सुविधाएं
आरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार जीरो बैलेंस अकाउंट होल्‍डर अब बैंक शाखा के साथ ही एटीएम और कैश डिपॉजिट मशीन से पैसा जमा कर सकेंगे. खाताधारकों के खाते में पैसा फंड ट्रांसफर या फिर यूपीआई की मदद से भी जमा किया जा सकेगा.

यह महीने में कितनी भी बार हो सकेगा. लोग महीने में चार बार पैसा निकाल सकेंगे, इसमें एटीएम निकासी भी शामिल होगा. खाताधारकों को एटीएम सह डेबिट कार्ड भी मिलेगा. बैंक ऐसे ग्राहकों को चेक बुक भी जारी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः खुशखबरी : जल्‍द ही 24 घंटे मिलेगी NEFT की सेवा

आरबीआई के अनुसार अगर आपके पास सेविंग अकाउंट है और आप जीरो बैलेंस अकाउंट खोलना चाहते हैं तो जीरो बैलेंस अकाउंट खोलने के 30 दिन के भीतर सेविंग एकाउंट आपको बंद करना होगा. साथ ही बैंक को लिखकर देना होगा कि आपके पास कोई अन्‍य जीरो बैलेंस अकाउंट नहीं है.

First Published : 07 Aug 2019, 02:22:59 PM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.