logo-image

PMC Bank खाताधारकों के लिए अच्छी खबर, RBI उठाने जा रहा है ये बड़ा कदम

PMC Bank Scam: रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा नियुक्त किए गए एडमिनिस्ट्रेटर ने जब्त की गई प्रॉपर्टी को छोड़ने के लिए मुंबई पुलिस के इकोनॉमिक ऑफेंसस विंग (Economic Offences Wing-EOW) को लेटर लिख दिया है.

Updated on: 31 Oct 2019, 03:03 PM

नई दिल्ली:

PMC Bank Scam: पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव (PMC) बैंक के खाताधारकों को जल्द ही बड़ी राहत मिलने वाली है. दरअसल, रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा नियुक्त किए गए एडमिनिस्ट्रेटर ने जब्त की गई प्रॉपर्टी को छोड़ने के लिए मुंबई पुलिस के इकोनॉमिक ऑफेंसस विंग (Economic Offences Wing-EOW) को लेटर लिख दिया है. वहीं मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने इस मामले में एनओसी (NOC) दे दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रॉपर्टी को छोड़ने और RBI प्रशासक को सौंपने के लिए कोर्ट में अपील दायर कर सकती है.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Intraday Technical Chart: सोने में 38,150 रुपये के ऊपर खरीदारी का मौका: आनंदराठी

RBI प्रशासक ने प्रापर्टी छोड़ने के लिए पत्र लिखा
इकोनॉमिक ऑफेंसस विंग के प्रमुख राज्यवर्धन सिन्हा का कहना है कि उन्हें रिजर्व बैंक की ओर से पीएमसी मामले के तहत जब्त की गई प्रापर्टी को छोड़ने के लिए पत्र मिल गया है और पुलिस ने इसके लिए NOC भी जारी कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पुलिस इसी हफ्ते कोर्ट में संपत्तियों को छोड़ने के लिए अपील दायर कर देगी. हालांकि रिजर्व बैंक (Reserve Bank) के प्रशासक जे बी भोरिया ने जानकारी देने से इनकार किया है.

यह भी पढ़ें: इंश्योरेंस (Insurance) और निवेश (Investment) में क्या अंतर है, आपको ये जरूर पता होना चाहिए

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक SARFAESI ऐक्ट, 2002 के विशेष प्रावधानों के तहत संपत्तियों की नीलामी की जाएगी. रिजर्व बैंक (RBI) के इस कदम से पीएमसी बैंक (PMC Bank) के खाताधारकों को काफी राहत मिलने की संभावना है. बता दें कि पीएमसी बैंक के खाताधारकों में ज्यादातर संख्या कम आय वालों की है और संपत्तियां नीलाम होने से इन लोगों की मुश्किलें कम होंगी.

यह भी पढ़ें: SBI में है सेविंग अकाउंट तो 1 लाख रुपये से कम रहने पर मिलेगा सिर्फ इतना ब्याज

बता दें कि इससे पहले पिछले हफ्ते पंजाब और महाराष्ट्र को ऑपरेटिव बैंक (pmc) के ग्राहकों के लिए बड़ी राहत की खबर आई थी. बताया जा रहा है कि PMC बैंक के ग्राहक अब 40 हजार रुपए के अलावा 50 हजार रुपए और अपने अकाउंट से निकाल सकते हैं. बीजेपी महाराष्ट्र के वाइस प्रेसिडेंट कीर्ति सौम्या ने बुधवार को ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी. जानकारी के मुताबिक 50 हजार रुपए की ये राशि इमरजेंसी के तौर पर निकाली जा सकती है.

यह भी पढ़ें: दलहन कारोबारियों के लिए खुशखबरी, बढ़ सकती है दाल इंपोर्ट की समयसीमा

किरीट सोमैया ने ही ट्वीट कर बताया था कि पीएमसी बैंके ग्राहक अब आलग से 50, हजार रुपए किसी इमरजेंसी जैसे पढ़ाई या मेडिकल से जुड़ी किसी जरूरत के लिए निकाल सकते हैं. इसके लिए उन्हें अपनी ब्रांच में अप्लाई करना पड़ेगा.