News Nation Logo

सस्ते में खरीदें मकान, दुकान और प्लॉट, स्टेट बैंक (SBI) की इस स्कीम से होगा बड़ा फायदा

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 25 Feb 2020, 11:24:58 AM
भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India-SBI)

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India-SBI) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) के ग्राहक हैं तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक SBI ने कर्ज में डूबी रकम को वापस लाने के लिए गिरवी रखी प्रॉपर्टी को नीलाम करने की योजना बनाई है. एसबीआई दुकान, मकान, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और प्लॉट की नीलामी करेगी. बता दें कि बैंक के पास यह सभी प्रॉपर्टी लोन के बदले गिरवी के तौर पर रखी हुई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कर्ज नहीं चुका पाने वाले डिफॉल्टर खाताधारकों की संपत्ति की नीलामी की जाएगी.

यह भी पढ़ें: सुरक्षित निवेश के तौर पर निवेशकों की पहली पसंद है फिक्स्ड डिपॉजिट (FD), जानें इसके क्या हैं फायदे

26 फरवरी को गिरवी वाली संपत्तियों की ई नीलामी

गौरतलब है कि र्ज नहीं चुका पाने की स्थिति में बैंक के पास यह अधिकार होता है कि बैंक कर्ज के बदले में गिरवी रखी संपत्ति की नीलामी कर सके. बता दें कि पैसे की रिकवरी के लिए बैंक द्वारा संपत्ति की नीलामी की खबरें आती रहती हैं. स्टेट बैंक की इस नीलामी (E Auction) में कोई भी व्यक्ति हिस्सा ले सकता है. 26 फरवरी को SBI गिरवी वाली संपत्तियों की ई नीलामी करेगा. कोई भी व्यक्ति SBI की वेबसाइट पर जाकर पूरी जानकारी हासिल कर सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक SBI Coimbatore की ओर से यह नीलामी की जा रही है. अखबारों में इसके लिए सूचना दी जाती है. इसके अलावा बैंक के ब्रांच से भी पूरी जानकारी हासिल की जा सकती है.

यह भी पढ़ें: डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए RBI का नया नारा, 'Cash Is King But Digital Is Divine'

बैंक की नीलामी में हिस्सा लेने के लिए व्यक्ति को रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है. इच्छुक व्यक्ति को रजिस्ट्रेशन के लिए अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट (EMD) करना होगा. साथ ही व्यक्ति को केवाईसी भी कराना जरूरी है. सभी जरूरी कागजात बैंक में जमा करने के बाद बैंक व्यक्ति को एक पासवर्ड देता है और इसी पासवर्ड के सहारे ई ऑक्शन में हिस्सा लिया जा सकता है. sbi.auctiontiger.net पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है.

First Published : 25 Feb 2020, 11:22:11 AM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.