logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

वित्त मंत्रालय ने सरकारी विभागों को आईडीबीआई बैंक के साथ कारोबार जारी रखने को कहा

एलआईसी द्वारा जनवरी 2019 में आईडीबीआई बैंक की 51 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदे जाने के बाद रिजर्व बैंक ने उसे निजी बैंक की श्रेणी में डाल दिया है.

Updated on: 18 Dec 2019, 07:53 PM

नई दिल्‍ली:

वित्त मंत्रालय ने केंद्र सरकार तथा राज्य सरकारों के विभागों को एलआईसी के स्वामित्व वाले आईडीबीआई बैंक के साथ कारोबार जारी रखने तथा उसे नये कारोबार मुहैया कराने को कहा है. मंत्रालय का यह निर्देश ऐसे समय में आया है जब केंद्रीय व राज्यों के विभाग आईडीबीआई बैंक से जमा की निकासी कर रहे हैं और उसे नया कारोबार भी नहीं दे रहे हैं. मंत्रालय ने इसे लेकर चिंता जाहिर की है. वित्त मंत्रालय ने इन विभागों को भेजे एक पत्र में उन्हें आईडीबीआई बैंक द्वारा पहले की ही तरह सेवाएं मुहैया कराते रहने को लेकर आश्वस्त किया.

मंत्रालय ने कहा कि आईडीबीआई बैंक में एलआईसी तथा सरकार की हिस्सेदारी 97.46 प्रतिशत है. मंत्रालय ने 17 दिसंबर (रिपीट 17 दिसंबर) की तारीख वाले इस पत्र में कहा, यह विभाग के संज्ञान में लाया गया है कि एलआईसी द्वारा आईडीबीआई बैंक की 51 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के बाद केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार के कई विभागों और सरकारी एजेंसियों एवं संस्थानों ने या तो बैंक से जमा की निकासी की है या फिर बैंक को जमा के लिये बोली लगाने के लिये नहीं बुलाया है या बैंक को सरकारी कारोबार मुहैया कराते रहने में असमर्थता जाहिर की है.

यह भी पढ़ें-Railway ने स्लीपर/सेकेंड क्लास के किराये में दी 50% की छूट!, जानिए कैसे मिलेगा डिस्काउंट

उल्लेखनीय है कि एलआईसी द्वारा जनवरी 2019 में आईडीबीआई बैंक की 51 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदे जाने के बाद रिजर्व बैंक ने उसे निजी बैंक की श्रेणी में डाल दिया है. पत्र में मंत्रालय ने कहा कि एलआईसी पूरी तरह से सरकार द्वारा नियंत्रित है. इस कारण आईडीबीआई बैंक में एलआईसी समेत सरकार की हिस्सेदारी 97.46 प्रतिशत है. इसे ध्यान में रखते हुए केंद्र व राज्य सरकारों के विभागों तथा सरकारी एजेंसियों एवं विभागों को आईडीबीआई के साथ कारोबार करते रह सकते हैं. 

यह भी पढ़ें-जामिया के शिक्षकों ने शांति मार्च निकाला, नागरिकता कानून के खिलाफ नारे लगाए